• Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • 10 new Corona positive patients arrived today at 269, in Mohali, Derabassi Meat Plant exporting frozen beef in China, Vietnam and Arab countries

चंडीगढ़: अनलॉक-1 का 30वां दिन / चीन,वियतनाम व अरब देशों में फ्रोजन बीफ एक्सपोर्ट करने वाले डेराबस्सी मीट प्लांट में आज आए 10 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज,मोहाली में हुए 269

बाहरी देशों में फ्रोजन बीफ की सप्लाई करने वाले डेराबस्सी के मीट प्लांट में आज 10 लोग पॉजिटिव मिले। इससे पहले यहां 8 लोग पॉजिटिव आए थे। फाइल फोटो बाहरी देशों में फ्रोजन बीफ की सप्लाई करने वाले डेराबस्सी के मीट प्लांट में आज 10 लोग पॉजिटिव मिले। इससे पहले यहां 8 लोग पॉजिटिव आए थे। फाइल फोटो
X
बाहरी देशों में फ्रोजन बीफ की सप्लाई करने वाले डेराबस्सी के मीट प्लांट में आज 10 लोग पॉजिटिव मिले। इससे पहले यहां 8 लोग पॉजिटिव आए थे। फाइल फोटोबाहरी देशों में फ्रोजन बीफ की सप्लाई करने वाले डेराबस्सी के मीट प्लांट में आज 10 लोग पॉजिटिव मिले। इससे पहले यहां 8 लोग पॉजिटिव आए थे। फाइल फोटो

  • चंडीगढ़ में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या पहुंची 454, आज सुबह आए 5 नए मामले
  • प्रशासक ने लोगों से अपील की कहा, अगर कोई कोरोना संक्रमण से पीड़ित दिखे तो सेहत विभाग को जानकारी दें

दैनिक भास्कर

Jun 30, 2020, 02:23 PM IST

चंडीगढ़. मंगलवार सुबह ट्राईसिटी के डेराबस्सी स्थित एग्रो बेहड़ा मीट प्लांट में 10 नए कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए है। इससे पहले इस प्लांट के 8 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई थी। एकाएक इतनी संख्या में आए मामलों से सेहत विभाग और स्थानीय प्रशासन की चिंताऐं बढ़ गई है। मोहाली जिले में पड़ने वाले इस मीट प्लांट में करीब 125 से अधिक लोग काम करते है। सेहत विभाग की टीम अब पॉजिटिव आए मरीजों के संपर्क में आए लोगों की तलाश कर रही है। जिस तरह से इस प्लांट से पॉजिटिव मामले सामने आ रहे है प्रशासन यह निर्णय ले सकता है कि इस प्लांट को कुछ दिनों के लिए बंद कर दिया जाए।

चीन सहित कई देशों में सप्लाई

फेडरल एग्रो में फ्रोजन बीफ तैयार करके उसे एक्सपोर्ट किया जाता है। मीट प्लांट से चीन, वियतनाम व अरब मुल्क में माल जाता हैं। प्लांट के जीएम पीएम हामिद का कहना है कि छह महीने पहले उत्पादन प्रति माह 2000 मैट्रिक टन था जो कोरोना संक्रमण के कारण घटकर बीते दो महीनों से 250 मैट्रिक टन रह गया है । मोहाली जिले में 269 कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या हो गई है। इसमें से 196 मरीज ठीक हो गए है।

चंडीगढ़ में सुबह आए 5 पॉजिटिव

मंगलवार सुबह ही शहर के विभिन्न नए हिस्सों में से कोरोना संक्रमण के 5 मरीज सामने आ गए है। इससे शहर में पॉजिटिव मरीजों की संख्या 454 पहुंच गई है। आज आए मरीजों में सेक्टर-41 से तीन मामले आए है। इसके अलावा सेक्टर-23 से एक मरीज और सेक्टर -32 से एक मरीज है। सेक्टर-41 से 15 साल का एक लड़का, 47 साल की एक महिला और 53 साल का एक बुजुर्ग कोरोना पॉजिटिव आए है। सेक्टर-23 से 65 साल की बुजुर्ग महिला है और सेक्टर-32 से 36 साल के एक व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। कोरोना एक्टिव मरीजों की संख्या 80 है। वहीं, कोरोना को मात देने वाले मरीजों का आंकड़ा 348 हो गया है।

प्रशासक ने लोगों को कहा आसपास के लोगों पर निगाह रखें

शहर के प्रशासक वीपी सिंह बदनोर ने लोगों से अपील की है कि वे अपने आसपास में इस बात की जानकारी रखें की कोई संक्रमण का संदिग्ध मरीज तो नहीं है। उन्होंने कहा कि अगर कोई संक्रमण का मरीज दिखे तो इसकी सूचना सेहत विभाग को दी जाए। जिससे समय रहते संक्रमण को अन्य स्थानों पर फैलने से रोका जा सके।

पीयू में टीचिंग की सस्पेंशन बढ़ाई जा सकती है

पंजाब यूनिवर्सिटी में 30 जून के बाद टीचिंग की सस्पेंशन बढ़ाई जा सकती है। हालांकि, इस बारे में आदेश बुधवार दोपहर जारी होने की संभावना है। यूनिवर्सिटी की अधिकारिक छुट्टियां 15 जून को खत्म हो गई हैं लेकिन कोविड-19 को देखते हुए 30 जून तक टीचिंग सस्पेंड रखने का डिसीजन लिया गया था जिसे बढ़ाया जा सकता है। डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर ऑफिस को यूनिवर्सिटी ने फिलहाल सेनेटाइजेशन के बाद बंद कर दिया है। इसके सेकंड फ्लोर पर बैठने वाले 14 मुलाजिम क्वारेंटाइन किए गए हैं।

नाबी में एक टेस्टिंग किट को तैयार कर लिया। जिसकी कीमत 50 रूपए होगी। इससे कोरोना संक्रमण की जानकारी मिल सकेगी।

नाबी ने तैयार की किट

नेशनल एग्री फूड बायोटेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट (नाबी) ने एक टेस्टिंग किट को तैयार कर लिया है। जिससे पता लगा सकते हैं कि आप कितने ‘रिस्क’ पर हैं। साथ ही यह जानकारी हेल्थ डिपार्टमेंट तक भी पहुंच जाएगी कि आप किस एरिया से हैं। इस तरह से रिस्क वाले एरिया में फिर आरटीपीसीआर के जरिए भी टेस्टिंग कराई जा सकती है। नाबी के डॉ महेंद्र बिश्नोई, डॉ कांति किरन कोंडपुड़ी और उनके साथियों डॉ कमलेंद्र यादव, डॉ प्रग्यांशु खरे और विभु की टीम ने इस किट को तैयार किया है। जुलाई के अंत तक ये किट आम लोगों के लिए तैयार हो जाएगी। इसकी कीमत भी करीब 50 रुपए होगी। इसके जरिए ऐसे लोगों की जांच आसान होगी जिनकाे बुखार या जुकाम या कोरोना का कोई लक्षण नहीं है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना