पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • 14 Patients Admitted On First Day In Bal Bhavan, 50 Bedded Kovid Care Center Will Start In Indira Holiday Home Too

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सुविधाओं का जायजा:बाल भवन में पहले ही दिन एडमिट हुए 14 मरीज, इंदिरा हाॅलिडे होम में भी 50 बेडेड कोविड केयर सेंटर शुरू होगा

चंडीगढ़11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बाल भवन में तैयार किए गए 50 बेडेड कोविड केयर सेंटर में सुविधाओं का जायजा लेते एडवाइजर। - Dainik Bhaskar
बाल भवन में तैयार किए गए 50 बेडेड कोविड केयर सेंटर में सुविधाओं का जायजा लेते एडवाइजर।
  • कॉम्पिटेंट फाउंडेशन और भारत विकास परिषद बनाएगी
  • जो भी मरीज मेडिकल रिकॉर्ड लेकर आएगा, उसे भर्ती करेंगे: सभरवाल

बाल भवन सेक्टर-23 में श्री गुरु ग्रंथ साहिब सोसायटी तेरा ही तेरा मिशन की तरफ से रिकाॅर्ड समय में तैयार किए गए 50 बेडेड हॉस्पिटल काे देखने सोमवार शाम एडवाइजर मनाेज परिदा पहुंचे। उन्होंने हॉस्पिटल में उपलब्ध सुविधाओं का जायजा लिया। एडवाइजर हॉस्पिटल में उपलब्ध सुविधाओं काे देखकर काफी खुश दिखे।

सोसायटी के ट्रस्टी एचएस सभरवाल ने बताया कि एडवाइजर ने कहा कि इतने रिकाॅर्ड समय में हॉस्पिटल तैयार कर मिशन ने मिसाल कायम की है। अगर भविष्य में और ऐसे हॉस्पिटल बनाने की जरूरत पड़े ताे इन्हें ही माैका दिया जाए। इस दाैरान उनके प्रशासन के अन्य अफसर भी मौजूद रहे। हॉस्पिटल में 40 बेड पर ऑक्सीजन की सुविधा है।

10 बेड बगैर ऑक्सीजन की सुविधा के रखे गए हैं। सोमवार काने पहले दिन रात 8 बजे 14 मरीज यहां पर एडमिट हुए। चूंकि हॉस्पिटल में 24 घंटे एडमिशन की सुविधा है। इसलिए यहां मरीजाें काे किसी तरह की काेई दिक्कत नहीं हाेगी। एचएस सभरवाल ने बताया कि हमारे यहां यह जरूरी नहीं है कि मरीज रेफर हाेकर आएगा उसे ही दाखिला देंगे।

हमारे पास जाे भी मरीज अपने मेडिकल रिकॉर्ड लेकर आएगा, उसे दाखिल किया जाएगा। यहां मरीजों के लिए खाने की व्यवस्था से लेकर डाॅक्टर्स व बाकी दवाइयां और सभी सुविधाएं सोसायटी की तरफ से निशुल्क मुहैया करवाई जाएंगी। बाल भवन की तरह अब सेंटर इंदिरा हाॅलिडे होम सेक्टर-24 में कोविड केयर सेंटर बनेगा। इसको लेकर भी प्रशासन ने काॅम्पिटेंट फाउंडेशन और भारत विकास परिषद को मंजूरी दे दी है। यह सेंटर भी 50 बेडेड होगा। इसे जल्द से जल्द शुरू कर दिया जाएगा।

इसके अलावा कई संस्थाओं की तरफ से प्रपोजल मिनी कोविड केयर सेंटर शुरू करने को लेकर प्रशासन के पास आए हैं। कहां कहां पर इनको शुरू किया जा सकता है, इसको लेकर तय करते हुए मंजूरी दे दी जाएगी। मिनी कोविड केयर सेंटरों के अलावा एक 100 बेड का हॉस्पिटल पंजाब यूनिवर्सिटी के इंटरनेशनल हाॅस्टल में सेना की तरफ से तैयार किया गया है। यह हॉस्पिटल सेना की मदद से चलाया जाएगा। संभवत: 5 मई काे सेना हाॅस्टल काे अपने कब्जे में ले लेगी।

सेक्टर-48 में 21 बेड और बढ़ाए गए: कौर

डायरेक्टर प्रिंसिपल जीएमसीएच डाॅ. जसबिंदर कौर ने कहा कि सेक्टर-48 हाॅस्पिटल में 21 और बेड बढ़ाए गए हैं, जिनमें ऑक्सीजन की फैसेलिटी प्रोवाइड करवाई गई है। इसके साथ ही जीएमसीएच सेक्टर-32 में अभी तक 155 बेड थे जिनको बढ़ाकर 200 तक किया गया है और ऑक्सीजन की फैसेलिटी भी दी गई है।

डायरेक्टर हेल्थ सर्विसेज की तरफ से बताया गया कि जीएमएसएच सेक्टर-16 में कुल 48 और बेड बढ़ाए गए हैं और अब यहां पर कुल 248 बेड हो गए हैं। प्रशासक ने आर्मी अथाॅरिटी का भी आभार जताया जिन्होंने 100 बेड का हाॅस्पिटल इंटरनेशनल स्टूडेंट हाॅस्टल पीयू में तैयार किया है जिसको बुधवार से शुरु कर दिया जाएगा। साथ ही मिनी कोविड केयर सेंटरों के लिए आगे आ रही संस्थाओं का भी आभार जताया है।

पीजीआई में बेड बढ़ाने को लेकर मिनिस्ट्री से आग्रह

पीजीआई में बेड की संख्या बढ़ाकर 700 किए जाने को लेकर प्रशासन ने मिनिस्ट्री से मांग की है। अफसरों के मुताबिक पीजीआई में अभी करीब 390 बेड हैं लेकिन यहां पर बेड की संख्या बढ़ाई जा सकती है क्योंकि बाकी ओपीडी वगैरह यहां पर बंद है इसलिए यहां पर 700 बेड अगर कोविड ट्रीटमेंट के लिए किए जाते हैं तो इससे ज्यादा मरीजों को यहां पर देखा जा सकेगा।

इसको लेकर पहले भी प्रशासन की तरफ से मिनिस्ट्री से मांग की गई थी जिसके बाद अब दोबारा से मिनिस्ट्री से कहा गया है ताकि वे पीजीआई अथाॅरिटी को इसको लेकर निर्देश दे और चंडीगढ़ में बेड खासतौर से आॅक्सीजन बेड की संख्या को बढ़ाया जा सके।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें