पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नहीं रहेगी बेड की कमी:150 बेडेड मिनी कोविड सेंटर और मंजूर, इनमें से 130 में ऑक्सीजन की सुविधा

चंडीगढ़10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
आईएसबीटी-17 में कोरोना जांच के लिए सैंपल देती एक महिला। - Dainik Bhaskar
आईएसबीटी-17 में कोरोना जांच के लिए सैंपल देती एक महिला।
  • मिनी कोविड केयर सेंटरों से सुधरेगी व्यवस्था, लोगों को भटकना नहीं पड़ेगा
  • अरबिंदो स्कूल में 25 और सेक्टर-8 के सरकारी स्कूल में 50 बेडेड कोविड केयर सेंटर शुरू होगा

शहर के अस्पतालों में बेड लगभग फुल हो चुके हैं। लेकिन अब मिनी कोविड केयर सेंटरों से व्यवस्था में सुधार हो सकेगा। जिन लोगों को बेड नहीं मिल पा रहे हैं, उनको भी इन सेंटरों के जरिए ट्रीटमेंट मिल पाएगा। प्रशासन की अपील पर कई संस्थाएं मुश्किल समय आगे आई हैं और अलग-अलग जगहों पर कोविड सेंटर शुरू कर रही हैं।

ये राहत की खबर भी है क्योंकि प्रशासन ने अब ये कंडीशन भी रख दी है कि जो भी संस्था जितने बेड का कोविड केयर सेंटर शुरू करेगी, उसके 80% बेड आॅक्सीजन फैसेलिटी के होंगे ताकि जो गंभीर मरीज होंगे, उनके इलाज में दिक्कत न आए।

नोडल अफसर यशपाल गर्ग (आईएएस) ने बताया कि जो भी संस्था सेंटर शुरू करना चाहती है, उसे 80 फीसदी बेड आॅक्सीजन फैसेलिटी के साथ तैयार करने होंगे। हालाकि, प्रशासन की तरफ से यह इंतजाम जरूर किया है कि उनके सिलेंडर्स उन्हीं वेंडर्स से रीफिल हो सकेंगे जो सरकारी अस्पतालों के कर रहे हैं। पहले से तय दाम पर ही रीफिलिंग होगी, लेकिन ये खर्चा सेंटर्स को चलाने वाली संस्थाओं को उठाना पड़ेगा।

नोडल अफसर ने बताया कि 150 बेेडेड कोविड केयर सेंटर शुरू करने को और मंजूरी दे दी गई है। बाल भवन में श्री गुरु ग्रंथ साहिब सेवा सोसायटी ने 50 बेडेड सेंटर शुरू किया गया है, यहां पर 40 बेड आॅक्सीजन फैसेलिटी के साथ है। इस सोसायटी ने बेहतरीन सुविधाएं यहां शुरू की हैं।

इसको देखते हुए प्रशासन ने पीजीआई स्थित इंफोसिस सराय बिल्डिंग में भी इस संस्था को जगह दी है। यहां पर संस्था अब 100 बेेडेड कोविड सेंटर शुरू करेगी। सोसायटी की तरफ से कहा गया है कि वे जल्द से जल्द इस सेंटर को शुरू कर देगी और शुरू में यहां 80 बेड आॅक्सीजन फैसेलिटी के साथ होंगे।

इसके अलावा बी स्योर प्राइवेट लिमिटेड के सीईओ को अरबिंदो स्कूल सेक्टर-27ए में कोविड केयर सेंटर बनाने की मंजूरी दी है। यहां पर 25 बेड का सेंटर तैयार किया जाएगा। इसके अलावा तीसरा सेंटर सेक्टर-8 के गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल के बेडमिंटन हाॅल में शुरू किया जाएगा। इस सेंटर को चलाने के लिए श्री सत्य साईं ग्रामीण जागृति को मंजूरी दी गई है। जो यहां 50 बेडेड कोविड सेंटर शुरू करेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें