चंडीगढ़ में डेंगू के 150 मरीज:अकेले सितंबर में 59 केस मिले; स्वास्थ्य विभाग ने जारी की गाइडलाइन, 2020 में भर्ती हुए 265 मरीज

चंडीगढ़10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

चंडीगढ़ में डेंगू की बीमारी ने दस्तक दे दी है। अब तक शहर में 150 मरीज सामने आ चुके हैं। पिछले साल की बात की जाए तो 265 मामले सामने आए थे। सितंबर 2021 में 59 मामले दर्ज किए गए थे। पिछले साल सितंबर में 19 मामले आए थे। साल 2020 में अक्टूबर में 89 और नवंबर में 116 मामले दर्ज किए गए थे। हालांकि इस साल शहर में डेंगू से एक भी व्यक्ति की मौत नहीं हुई है, लेकिन डेंगू के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने लोगों के लिए गाइडलाइन जारी की है, ताकि लोग डेंगू से सुरक्षित रह सकें।

अगर किसी व्यक्ति में डेंगू के लक्षण हैं तो बिना देरी किए एंटीजन या एंटीबॉडी टेस्ट कराएं। एंटीजन टेस्ट की जांच रिपोर्ट मात्र 20 मिनट में आ जाती है, जबकि एंटी बॉडी टेस्ट में चार से पांच दिन का समय लगता है। एंटीजन टेस्ट में शुरुआती लक्षण के आधार पर डेंगू का टेस्ट किया जाता है, जबकि एंटी बॉडी टेस्ट डेंगू के लक्षण आने के एक हफ्ते बाद वायरस के टेस्ट के जरिए पता किए जाते हैं।

इन टेस्ट से पता चल सकता है डेंगू है या नहीं

कंपलीट ब्लड काउंट (सीबीसी), किडनी टेस्ट, छाती का एक्सरे

डेंगू से कैसे करें बचाव

डेंगू से बचने के लिए अपने घर में और आसपास सफाई रखें। घर के अंदर या बाहर पानी इकट्ठा न होने दें। कूलर या अन्य किसी बर्तन आदि में पानी इकट्ठा करके न रखें। सुबह और शाम के समय हो सके तो पूरे शरीर को कपड़ों से ढक कर रखें। ऑडोमॉस आदि मेडिसिन का इस्तेमाल करें।

खबरें और भी हैं...