पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अंधेरे से राहत:165 में से 150 किलोमीटर साइकिल ट्रैक हुए बिजली से रोशन, 5 हजार स्ट्रीट लाइटें लगी

चंडीगढ़एक महीने पहलेलेखक: राजबीर सिंह राणा
  • कॉपी लिंक

शहर में 165 किलोमीटर साइकिल ट्रैक में से 150 किमी पर लगाए गए 5000 खंभों पर लगाई लाइट रोशनी बिखरने लगी हैं। अब अंधेरे में चोट लगने और लूट खसोट का डर नहीं रहेगा। दक्षिण मार्ग के साइकिल ट्रैक पर बिजली की तार बिछाने का काम अभी शुरू नहीं हुआ है। मार्ग पर तारें बिछाने और पोल लगाने का काम 30 अप्रैल तक पूरा कर दिया जाएगा।

प्रशासन के इलेक्ट्रिकल विभाग ने साइकिल ट्रैक पर लाइट लगाने के 11 करोड़ के 12 टेंडर लगाए गए थे। इन्हें आठ कंपनियों को 8 करोड़ 69 लाख 46 हजार 760 में अलॉट किया गया था। इसके नीचे 1.5 करोड़ की तारें बिछाई गई हैं। इसे इलेक्ट्रिकल विभाग ने जेम द्वारा खरीदकर पोल लगाने वाली कंपनियों को सप्लाई किया है।

प्रशासन के इंजीनियरिंग विभाग ने विज्ञान पथ के दोनों साइड बनाए साइकिल ट्रैक का 25 जून 2018 को गवर्नर एवं नगर प्रशासक वीपी सिंह बदनोर से उद्घाटन करवाया गया। इसे स्मार्ट सिटी का पहला साइकिल ट्रैक बताया गया था। ट्रैक पर पेड़ों के टहने और बिजली पोल की स्पोर्ट वायर नहीं हटाए जाने से लोग रात को अंधेरे में चोटिल होने लगे।

ऐसे में मामला हाईकोर्ट तक जा पहुंचा। हाईकोर्ट ने प्रशासन, एमसी और ट्रैफिक पुलिस को 20 दिसंबर 2018 को निर्देश दिए थे कि साइकिल ट्रैक किनारे लाइट लगाने का प्रपोजल लाएं। इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट ने हाईकोर्ट में अगले ही दिन प्रपोजल सब्मिट करते कहा कि एक साल भीतर ट्रैक पर लाइट लगा दी जाएगी। बाद में साइकिल ट्रैक का दायरा बढ़ने से लाइट का एस्टीमेट भी बढ़ गया।

इलेक्ट्रिकल विभाग के सुपरिंटेंडिंग इंजीनियर रणजीत सिंह का कहना है कि सेक्टर-25-24 और 22-23 के साइकिल ट्रैक की लाइट बुधवार को चालू कर दी जाएगी। इसके बाद दक्षिण मार्ग पर खंभे लगाने और तारें बिछाई जाएंगी। इस पर भी 30 अप्रैल तक लाइट चालू कर दी जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें