पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • 16 Thousand Km In 5 Days. Solo Traveler Indrani Dahal On India Tour Reached Chandigarh And Shared Her Experiences.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सफर का अनुभव:5 दिन में 16 हजार KM का सफर तय कर पहुंची चंडीगढ़, इंडिया टुअर पर निकली हैं वेस्ट बंगाल की साेलो ट्रैवलर इंद्राणी दहाल

चंडीगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पहला, वुमन एम्पावरमेंट। दूसरा, दुनियाभर के लोगों को यह बताना कि इंडिया सोलो ट्रैवलर्स के लिए सुरक्षित है, खासतौर पर महिलाओं के लिए। इन दो मकसद के साथ सोलो इंडिया टुअर पर निकली हैं इंद्राणी दहाल। - Dainik Bhaskar
पहला, वुमन एम्पावरमेंट। दूसरा, दुनियाभर के लोगों को यह बताना कि इंडिया सोलो ट्रैवलर्स के लिए सुरक्षित है, खासतौर पर महिलाओं के लिए। इन दो मकसद के साथ सोलो इंडिया टुअर पर निकली हैं इंद्राणी दहाल।

पहला, वुमन एम्पावरमेंट। दूसरा, दुनियाभर के लोगों को यह बताना कि इंडिया सोलो ट्रैवलर्स के लिए सुरक्षित है, खासतौर पर महिलाओं के लिए। इन दो मकसद के साथ सोलो इंडिया टुअर पर निकली हैं इंद्राणी दहाल। वह 27 बरस की हैं और वेस्ट बंगाल से हैं। देशभर में बाइक से टुअरिंग करने निकली हैं। इसकी शुरुआत चार महीने पहले हुई थी। वे चंडीगढ़ पहुंची थीं, सुखना लेक पर शहर की वुमन बाइकर्स से मिली। इस दौरान हमने उनसे राइडिंग के अनुभव व टुअर पर निकलने की वजह जानी।

बोलीं- लॉकडाउन में घर में रहकर बोर हो गई थी। सोचा, क्यों न इंडिया एक्सप्लोर किया जाए। ट्रेन और प्लेन का ऑप्शन था। पर ट्रेन सिर्फ कुछ जगहों के लिए थीं। प्लेन से बजट बढ़ रहा था। भाई ने कहा - तेरे पास बाइक ताे है इससे घूमने चली जा और अलग अनुभव मिलेगा। 24 नवंबर को बाइक लेकर घर से निकली। कोई सवाल या फिक्र मन में नहीं था। बस, एक बात थी कि इंडिया घूमना है और लोगों के मन में साेलो ट्रैवलर्स को लेकर जो विचार है उसे बदलना है।

सुखना लेक पर शहर की वुमन बाइकर्स से मिली।
सुखना लेक पर शहर की वुमन बाइकर्स से मिली।

जिसके बाद बंगाल, सिक्किम, बिहार, झारखंड, ओड़िसा, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल, कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र, दमन एंड दू, गुजरात, राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल से हाेते हुए अब चंडीगढ़ पहुंची हूं। 17 स्टेट और चार UT कवर कर चुकी हूं। 16 हजार किमी का सफर तय किया है। जिसमें अपनी सेविंग्स की बदौलत की आगे चल रही हूं। जहां जाती हूं वहां के लोगों के साथ रहती हूं। मेरा मुद्दा है कि लड़कियां सिर्फ शादी के लिए नहीं है। फैमिली के सपाेर्ट से ही टुअर पूरा कर रही हूं। जब तक सेविंग्स रहेंगी टुअर यूं ही चलता रहेगा।

रिस्की था नकसली इलाके में जाना

हमेशा पाॅजिटिविटी में जीती हूं। झारखंड में थी तो गूगल मैप फॉलो कर जा रही थी। मैप अकसर शॉर्टकट दिखाता है। इसलिए नेक्सलाइड एरिया से होते हुए गुजरी तो पुलिस और CRPF मिली। उन्होंने मुझे रोका और समझाया कि यह खतरनाक एरिया है। जहां कोई यह नहीं देखता कि सिविलियन है या कोई अफसर, हमला कर देते हैं। जिसके बाद मैं वापिस मुड़ी और 30 किमी बाद हाईवे मिला तो आगे के सफर पर बढ़ी। यूं ट्रैवलिंग में मुश्किलें आती रहती हैं। एक बार इंजन ऑयल कम हुआ। अमृतसर से आते हुए टैंक से ऑयल लीक हो गया तब रो पर एक सरदार जी ने मदद की।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

और पढ़ें