पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग कॉम्प्लेक्स स्कीम:मलोया में 1766 परिवारों को दीवाली से पहले 3000 मासिक किराए पर मिलेंगे पक्के मकान

चंडीगढ़15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सेक्टर-52, 56 से शिफ्ट होंगे ये परिवार, हर दो साल बाद 8% बढ़ेगा किराया

केंद्र सरकार की अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग कॉम्प्लेक्स स्कीम को चंडीगढ़ में लागू करने की पूरी तैयार हो चुकी है। इसके तहत मलोया में चंडीगढ़ हाउसिंग बोर्ड 2195 मकान किराये पर देगा। फैसला लिया गया है कि जो लोग सेक्टर-52 और सेक्टर-56 में बने प्रीफैब शेल्टर में रह रहे हैं, उन्हें स्कीम के तहत मलोया शिफ्ट किया जाएगा। लोगों को 3000 हजार रुपए प्रतिमाह किराए पर पक्के मकान दिए जाएंगे।

प्रशासन की ओर से प्रीफैब शेल्टर्स में रहने वाले लोगों का सर्वे भी कर लिया गया है। ऐसे करीब 1766 परिवार हैं, जिनको स्कीम का फायदा मिलेगा। दीवाली से पहले इन परिवारों को यहां शिफ्ट किया जाएगा। पक्के मकान में दो कमरे, किचन और बाथरूम हैं। इस महीने के आखिरी हफ्ते में हाउसिंग बोर्ड कैंप लगाया जाएगा, जिसमें अलॉटमेंट प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

सर्वे में जिन लोगों के नाम चयनित किए गए हैं, उनके नाम साइट पर डाल दिए गए हैं। मौजूदा समय में लोग जहां रह रहे हैं, उनको वहां का बिजली बिल जमा करना होगा। सेक्टर-56 में 69 और सेक्टर-52 में 1697 परिवार हैं।

जमीन हाउसिंग प्रोजेक्ट के लिए की जाएगी इस्तेमाल
लोगों को शिफ्ट करने के बाद सेक्टर-52 और सेक्टर-56 में प्रीफैब शेल्टर्स तोड़े जाएंगे और प्रशासन यहां की जमीन का पजेशन ले लेगा। इस जमीन को आगे हाउसिंग प्रोजेक्ट या दूसरे किसी प्रोजेक्ट के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। करीब 500 और मकान यहां पर बचेंगे, वे भी 3000 किराए पर दिए जाएंगे।

सीएचबी अपने स्तर पर लागू करेगा स्कीम
पहले यह तय किया गया था कि किसी प्राइवेट एजेंसी के साथ पीपीपी माॅडल में स्कीम को लाॅन्च किया जाएगा। अब हाउसिंग बोर्ड खुद स्कीम को लागू करेगा और हर महीने लोगों से किराया भी खुद ही एकत्र करेगा। किराया हर दो साल बाद 8% यानि करीब 240 रुपए बढ़ाया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी अनुभवी तथा धार्मिक प्रवृत्ति के व्यक्ति से मुलाकात आपकी विचारधारा में भी सकारात्मक परिवर्तन लाएगी। तथा जीवन से जुड़े प्रत्येक कार्य को करने का बेहतरीन नजरिया प्राप्त होगा। आर्थिक स्थिति म...

और पढ़ें