पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रोजेक्ट:किशनगढ़ में 19.9 करोड़ से बनेगा एसटीपी, सीवर का पानी साफ कर सुखना लेक में डाला जाएगा

चंडीगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
इस तरह से बनेगा सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट। - Dainik Bhaskar
इस तरह से बनेगा सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट।
  • सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट को 8 महीने में तैयार करने का रखा है लक्ष्य, 11 साल कंपनी चलाएगी

अब गांव किशनगढ़ का सीवर वाॅटर रियूज करके सुखना लेक में डाला जाएगा। सुखना लेक में पानी की जरूरत नहीं होगी तो टर्शरी वाॅटर से आईटी पार्क के पार्कों और सुखना के साथ गोल्फ कोर्स की हरियाली को हरा रखा जाएगा। किशनगढ़ के पास 2 एमएलडी कैपेसिटी के सीवर ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी)की शुक्रवार को एडवाइजर मनोज परिदा ने आधारशिला रखी।

प्लांट को पैस्सावांट एनर्जी की ओर से 19.9 करोड़ में 8 महीने में लगाया जाएगा। कंपनी 11 साल तक ऑपरेशन एंड मेंटेनेंस करेगी। प्लांट को सकाडा सिस्टम के जरिए चलाया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान प्रिंसिपल सेक्रेटरी होम कम सेक्रेटरी इंजीनियरिंग, चीफ इंजीनियर कम स्पेशल सेक्रेटरी और एसई पब्लिक हेल्थ भी उपस्थित रहे।

इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट गांव किशनगढ़ में 2 एमएलडी का सीवर ट्रीटमेंट प्लांट बीओटी(बिल्ट ऑपरेट एंड ट्रांसफर) बेस पर प्लांट लगाएगा। एसटीपी नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की डायरेक्शन पर लगाया जा रहा है। इसलिए प्लांट के पैरामीटर चंडीगढ़ पॉल्यूशन कंट्रोल कमेटी की ओर से फिक्स किए गए हैं। प्लांट को एमबीआर टेक्नोलॉजी पर लगाया जाना है।

इसके टर्शरी वाॅटर की बीओडी (बायोकेमिकल ऑक्सीजन डिमांड) 2 होगी। इतनी बीओडी होने से सुखना में डाले जाने से बदबू नहीं आएगी। प्लांट सीवर ट्रीट करके सुखना में डाला जाएगा। अगर सुखना में पानी की जरूरत नहीं होगी तो टर्शरी वाॅटर को गोल्फ कोर्स और आईटी पार्क के ग्रीन एरिया में सिंचाई की जा सकेगी।

प्लांट लगाने वाली कंपनी को छह महीने तक ट्रायल के तौर पर ऑपरेशनल करेगी। एक साल की मेंटेनेंस एंड ऑपरेशनल होगी। इस दौरान सीवर ट्रीटमेंट प्लांट में कोई भी फॉल्ट आया तो उसे कंपनी ही दुरुस्त करेगी। इसके बाद से कंपनी की 10 साल की मेंटेनेंस एंड ऑपरेशन शुरू होगी। यानि कंपनी इस प्लांट को लगाने के बाद साढ़े 11 साल तक कंपनी को खुद ही देखना होगा। कंपनी प्लांट को प्रशासन के पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट को ट्रांसफर करेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें