चंडीगढ़ में हाईकोर्ट के जज से ठगी:SBI की योनो एप से पैसे ट्रांसफर करते वक्त मोबाइल में आया KYC अपडेट कराने का मैसेज, लिंक पर क्लिक किया तो खाते से उड़ गए 25 हजार

चंडीगढ़3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
चंडीगढ़ में हाईकोर्ट के जज से 25.50 हजार की ठगी कर ली गई। प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
चंडीगढ़ में हाईकोर्ट के जज से 25.50 हजार की ठगी कर ली गई। प्रतीकात्मक फोटो

शहर में शातिर ठग अब आए दिन लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं। कभी किसी से बैंक संबंधित जानकारी लेकर तो कभी केवाइसी अपडेट कराने के नाम पर पैसा ठगा जा रहा है। इस बार तो ठगों ने सारी हदों को पार कर दिया। इस बार उन्होंने किसी साधारण व्यक्ति को नहीं बल्कि पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट के जज को अपना शिकार बनाया। आरोपियों मे केवाइसी अपडेट कराने के नाम पर जज के बैंक खाते से 25.50 हजार रुपये पलक झपकते ही उड़ा लिए।

जज ने भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के योनो एप से रुपए भेजना चाहा, लेकिन एप में अमान्य अनुरोध के मैसेज के साथ पहले केवाईसी अपडेट कराने का एक लिंक आया। इसमें बैंक से जुड़ी जानकारियां भरने के बाद खाते से रकम निकल गई। शिकायत के बाद सेक्टर-11 थाना पुलिस ने मामला दर्ज कर मामले में छानबीन शुरू कर दी है।

पुलिस से मिली जानकारी अनुसार सेक्टर-24 निवासी जज ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि वह पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में जज हैं। एसबीआई बैंक में उनका खाता है। वह ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए काफी समय से एसबीआई योनो एप इस्तेमाल कर रहे हैं। शनिवार सुबह करीब साढ़े 5 बजे जब उन्होंने एप से पैसा भेजना चाहा, तो एप अचानक बंद हो गया। दोबारा एप लॉगिन किया तो स्क्रीन पर अमान्य अनुरोध का मैसेज दिखाई देने लगा। जिसके बाद उनके मोबाइल पर एक मैसेज से लिंक मिला, जिसमें बैंक खाते को चालू रखने की बात लिखकर केवाईसी अपडेट करने के विषय में जानकारी दी गई थी।

उन्होंने जैसे ही वह लिंक पर क्लिक किया तो एक फार्म खुला, जिसमें बैंक से जुड़ी जानकारियां भरने को कहा गया था। जानकारी भरी तो कई वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) प्राप्त हुए। इसके बाद बैंक की तरफ से संदेश आया कि खाते से दो अलग-अलग ट्रांजेक्शन में 5500 और फिर 20 हजार रुपए खाते से निकाले गए हैं। शिकायत के बाद सेक्टर-11 थाना पुलिस ने मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।

खबरें और भी हैं...