कोरोना को लेकर सख्ती / सोशल डिस्टेंस न रखने पर 3 हजार, थूकने व मास्क न पहनने पर 500 रुपए जुर्माना

3 thousand fine for not keeping social distance, Rs 500 fine for spitting and not wearing masks
X
3 thousand fine for not keeping social distance, Rs 500 fine for spitting and not wearing masks

  • सरकार को मिल रही थी सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाने की शिकायतें
  • सभी जिलों के डिप्टी कमिश्नरों को दिए आदेश, कंटेनमेंट जोन में जारी रहेंगी पूरी पाबंदियां

दैनिक भास्कर

May 30, 2020, 05:41 AM IST

चंडीगढ़. पंजाब सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए जारी नियमों को नहीं मानने वालों पर जुर्माने की राशि को बढ़ा दिया है।

सख्ती बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह की अध्यक्षता में विभागीय अधिकारियों की मीटिंग में सार्वजनिक स्थान पर थूकने और सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं करने पर अब 500 रुपए से लेकर 3 हजार रुपए तक का जुर्माना लगाया जाएगा। हालांकि कंटेंनमेंट जोन में किसी भी वाहन या व्यावसायिक गतिविधियों पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी।

उन्होंने बताया कि सिगरेट पीने वाले के खिलाफ चाहे पहले ही 200 रुपए जुर्माना लगाने का फैसला किया हुआ है। लेकिन इस नियम को सख्ती से लागू करने के मुख्यमंत्री ऑफिस से सभी जिलों के डिप्टी कमिश्नर्स को निर्देश दिए हैं कि सार्वजनिक स्थान पर सिगरेट पीने वाले व्यक्ति के खिलाफ सख्ती से निपटा जाए। उन्होंने बताया कि कोविड-19 के मरीजों की रिकवरी में पंजाब देश का अग्रणी राज्य बन गया है, जो कि 91 प्रतिशत है।

दोबारा पकड़े गए तो पिछली बार पकड़े जाने वाले दिन से लगेगा जुर्माना

यदि पहली बार नियमों के उल्लघंन पर जुर्माना कटने के बाद दूसरी बार पकड़े जाने पर 50 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से जुर्माना लगेगा। खास बात यह है कि यह जुर्माना पहली बार पकड़े जाने वाले दिन से दूसरी बार पकड़े गए दिन तक जोड़कर वसूला जाएगा।

जुर्माना लगाने की इनकी होगी जिम्मेदारी

बीडीपीओ, नायब तहसीलदार, एएसआई रैंक से उपर वाला अधिकारी जुर्माना लगाने का अधिकार होगा। डिप्टी कमिश्नर द्वारा अधिकृत कोई भी अधिकारी जुर्माने लगा सकेगा। जुर्माना नहीं देने पर कानूनी कार्यवाही होगी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना