पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ट्रायल का दूसरा दिन:वन वे ट्रैफिक में चौक पार करने के लिए मिले 30 सेकंड, एक तरफ लगा जाम

चंडीगढ़6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
किसान भवन - Dainik Bhaskar
किसान भवन
  • चौक पर वाहन चालकों को दो बार रुकने की जरूरत न पड़े, इसलिए चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस कर रही प्लानिंग

वाहन चालक को चौक पर दो बार रुकने की जरूरत न पड़े, इसलिए चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस किसान भवन चौक पर ट्रायल कर रही है। मंगलवार को ट्रायल का दूसरा दिन था। इस दौरान तीन तरफ का ट्रैफिक ठीक चल रहा था, लेकिन एक तरफ जाम लग गया। जिस तरफ जाम लगा, उस तरफ से ज्यादा ट्रैफिक की आवाजाही रहती है।

30-30 सेकेंड की लाइट थी और लोगों को उसे पार करने के लिए दो से तीन लाइट का इंतजार करना पड़ा। दूसरी तरफ अन्य तीन जगहों से ट्रैफिक स्मूथ चलता रहा। लोग इस ट्रायल से खुश थे और इसे लागू करने की मांग कर रहे थे। जबकि दूसरी तरफ वाले लोग इस ट्रायल से परेशान थे और वे नहीं चाहते थे कि यह सिस्टम लागू हो।

लोगों के मुताबिक जिस तरफ ज्यादा ट्रैफिक रहता है, वहां का समय यदि ज्यादा बढ़ा दिया जाए तो इस लाइट सिस्टम को लागू करना फायदेमंद होगा। सेक्टर-35/36 डिवाइडिंग रोड पर मोहाली की तरफ से बहुत ट्रैफिक आता है। यह ट्रैफिक किसान भवन चौक से अन्य दिशाओं में डिवाइड होता है। इस तरफ से सड़क भी टू लेन है और छोटी है।

इस वजह से यहां जाम लग गया। 30-30 सेकेंड तक लाइट ग्रीन थी। यहां पर ट्रैफिक बहुत ज्यादा हो गया, जिस वजह से 30 सेकेंड में पूरा ट्रैफिक क्लीयर नहीं हुआ। जबकि चौक के अन्य तीन तरफ ट्रैफिक कम था और लोगों को एक बार में ही हर तरफ मुड़ने की सुविधा मिली।

तीन बार में आया नंबर...
इस रूट पर रोजाना चलता हूं। बहुत ही कम होता है कि किसान भवन चौक पर जाम लगे। लेकिन मंगलवार को सेक्टर 35-36 स्मॉल चौक से किसान भवन लाइट प्वाइंट तक पहुंचने में तीन लाइट्स का इंतजार करना पड़ा। यह सिस्टम ठीक नहीं है।
दिलीप, ऑटो चालक

ट्रायल ठीक है...
जिस तरफ ट्रैफिक ज्यादा है, वहां पर ग्रीन सिग्नल का टाइम बढ़ा देना चाहिए। यदि इस प्लानिंग से किया जाए तो यह ट्रायल ठीक है। इसे लागू करने पर लोगों का समय ही बचेगा। इससे एक चौक पर दो बार रुकना नहीं होगा।
कृष्ण कुमार, ऑटो चालक

पिकाडली चौक पर ट्रैफिक स्मूथ चला... पिकाडली चौक पर ट्रैफिक पुराने लाइट सिस्टम से चलाया जा रहा था। दाहिने हाथ मुड़ना है तो एक अन्य ग्रीन सिग्नल के लिए रुकना पड़ रहा था। 35 सेकेंड का टाइम पहले ग्रीन सिग्नल के लिए और फिर दाहिने हाथ मुड़ने के लिए 17 सेकेंड का इंतजार करना पड़ रहा था। 105 सेकेंड के बाद आपको 35 सेकेंड का टाइम मिल रहा था चौक पार करने के लिए।

चौक पर दो बार न रुकना पड़े...

चौक पर एकसाथ दो तरफ ग्रीन सिग्नल होता है। इससे सीधे जाने वाले तो जा सकते हैं, लेकिन यदि आपको किसी अन्य दिशा की तरफ मुड़ना हो तो आपको एक ओर ग्रीन सिग्नल का इंतजार करना पड़ता है। ट्रैफिक पुलिस ट्रायल कर रही है कि चौक पर एक ही तरफ की लाइट ग्रीन हो, ताकि लोग इसे पार कर सकें और उन्हें बार-बार ग्रीन सिग्नल के लिए न रुकना पड़े।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें