नक्शे में शहर का हर टूरिस्ट स्पाॅट:सेक्टर -17 प्लाजा में 30X30 मी. जमीन पर स्टील के फ्रेम में दिखेगा शहर

चंडीगढ़2 महीने पहलेलेखक: राजबीर सिंह राणा
  • कॉपी लिंक
फोटो: अश्वनी राणा - Dainik Bhaskar
फोटो: अश्वनी राणा

सेक्टर-17 में नीलम थिएटर के आगे प्लाजा में फर्श पर 30 बाय 30 मीटर स्टेनलेस स्टील फ्रेम में शहर का नक्शा बन चुका है। इस नक्शे में शहर के हर टूरिस्ट स्पाॅट, बिल्डिंग, इंस्टीट्यूट, अस्पताल, यूनिवर्सिटी, काॅलेज, मार्केट की जानकारी दी गई है। इस नक्शे से टूरिस्ट को हर पॉइंट की जानकारी मिल सकेगी। इसके लिए प्रशासन के इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट द्वारा 1.12 कराेड़ का टेंडर काॅल किया गया था।

इसमें लाेएस्ट वन 92 लाख दिल्ली की कंपनी रही थी। टेंडर में प्लाजा में शहर का नक्शा, सेक्टर-17 में ई-कार्ट के लिए रैंप और पैदल चलने वालाें के लिए पट्टी बनाना शामिल है। जमीन पर स्टेनलेस स्टील फ्रेम में नक्शा बनवाना सेक्टर-17 का नवीनीकरण का हिस्सा है। प्रशासन ने रोड किनारे हर सेक्टर के मैप बनाए हुए हैं, लेकिन इसपर डिटेल जानकारी नहीं होती।

ये जानकारी दी गई है
नक्शे में सेक्टरवाइज जानकारी दी जाएगी। सेक्टर-1 में रॉक गार्डन, कैपिटल कॉम्प्लेक्स की बिल्डिंग (हाईकोर्ट, पंजाब-हरियाणा सिविल सेक्रेटेरिएट, विधानसभा, ओपन हैंड, सेक्टर-16 में रोज गार्डन, जीएमएसएच-16, सेक्टर-9 में यूटी सेक्रेटेरिएट के अलावा सभी सरकारी ऑफिस, अस्पतालों, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, शहर के सभी स्थान और पार्कों की जानकारी है।

सेक्टर-17 में रौनक लाने का प्रयास
सेक्टर-17 की रौनक फिर से लौटाने के लिए यह नक्शा बनाया जा रहा है। टूरिस्ट को बढ़ावा देने के लिए इससे पहले प्रशासन के इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट ने सेक्टर-17 के नवीकरण के पहले चरण में सेक्टर-16/17 जनमार्ग पर अंडरपास बनाया है। फुटबाॅल स्टेडियम के पास पार्क बनाया है।

नक्शा तैयार, सिर्फ फिनिशिंग रहती है
सेक्टर-17 के नवीनीकरण के तहत इस पर काम करवाया जा रहा है। प्लाजा में शहर का नक्शा बन चुका है, सिर्फ फिनिशिंग रहती है। इसके अलावा भी सेक्टर में कई अन्य करवाए जा रहे हैं। -सीबी ओझा, चीफ इंजीनियर एवं स्पेशल सेक्रेटरी, प्रशासन

खबरें और भी हैं...