पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बचाव:पानी में दवाई मिला 3700 मुर्गियां मारीं, पोल्टी फार्मों में ही गड्‌ढे में दबाई

चंडीगढ़6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बरवाला के खेड़ी गांव में सिद्धार्थ पोल्ट्री में मुर्गियों को मारने के लिए पहुंची हेल्थ और प्रशासन की टीम। टीम ने पीपीई किट पहनने के बाद मुर्गियां दफनाई।
  • बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद बरवाला-रायपुररानी के पोल्ट्री फार्मों में मुर्गियों को मारने का काम शुरू
  • कुल 1.66 लाख मुर्गियां मारी जाएंगी, 40 टीमें लगाई गई हैं इस काम में, 10 जिलों से और टीमें मंगवाई

पंचकूला के बरवाला- रायपुररानी के दो पोल्ट्री फार्मों में बर्ड फ्लू के पॉजिटिव मामले सामने आने के बाद यहां मुर्गियों को मारने का काम शुरू कर दिया गया है। इन फार्मों के अलावा आसपास के फार्मों में कुल 1.66 लाख मुर्गियों को मारा जाना है। इनमें से 3700 मुर्गियां मार दी गई हैं।

शुक्रवार रात को डॉक्टरों ने सिद्धार्थ पोल्ट्री और नेचर पोल्ट्री फार्म में मुर्गियों को पिलाए जाने वाले पानी की टंकी में दवाई डाल दी थी और सुबह तक पानी पीने से इनकी मौत हो गई। शनिवार को स्वास्थ्य विभाग से लेकर प्रशासन की टीमें मौके पर पहुंचीं। डॉक्टरों ने पीपीई किट पहनकर पोल्टी फार्मों से मरी हुई मुर्गियों को निकाल कर गड्‌ढे में दफनाया। पोल्ट्री फार्मों के बाहर पुलिस तैनात की गई थी, ताकि कोई बाहरी व्यक्ति अंदर न आ सके।

पॉलीथीन में पैक कर गड्‌ढे में दबाई मुर्गियां
पोल्ट्री फार्म मेंं ही जेसीबी से दो बाय दो का गड्‌ढा बनाया गया और इसमें मुर्गियों को गिराकर उन पर चूना डाला गया है। उसके बाद पॉलीथीन में उन्हें पैक कर दबाया गया है। अब अगले तीन महीने तक इन पोल्ट्री फार्मों पर टीम नजर रखेगी। नियम के अनुसार अगले तीन महीने तक इन्हें बंद कर दिया गया है।

तीन महीने बाद सैंपल लिए जाएंगे और सर्वे किया जाएगा। उसके बाद ही मुर्गियों को दोबारा रखा जा सकता है। अभी यहां मुर्गियों को मारने के लिए 40 टीमें लगाई गई हैं। एक टीम में डॉक्टर समेत तीन से चार लोग हैं। अब 10 जिलों से अलग-अलग टीमें और बुलाई गई हैं।

हेल्थ डिपार्टमेंट की ओर यहां अंदर जाने वाली टीमों को एमी फ्लू की टेबलेट दी जा रही है ताकि इन्हें इंफेक्शन न हो। प्रशासन की ओर से एक टीम बनाई गई है, जो चेक कर रही है कि किस पोल्ट्री फार्म में कितने वर्ड मरे हैं, ताकि मुआवजे के लिए फार्म मालिक बर्ड की संख्या ज्यादा न बताएं।

  • सिद्धार्थ पोल्टी फार्म में एक हजार मुर्गियां मारी गईं। यहां अभी 1700 मुर्गियां हैं।
  • नेचर पोल्ट्री फार्म में 2700 मुर्गियां मारा गईं। यहां अभी 10 हजार मुर्गियां हैं।
  • नरेंद्र पोल्ट्री में 38 हजार 196 मुर्गियों को मारा जाना है।
  • नवीन पोल्ट्री में 59 हजार 933 मुर्गियों को मारा जाएगा।
  • सुनील पोल्ट्री खेड़ी में 50271 मुर्गियां मारी जाएंगी।

पंचकूला में अंडों और मुर्गियों की सप्लाई पर रोक...
सरकार की ओर से एडवाइजरी जारी की गई है। इसके चलते यहां पंचकूला के सभी पोल्ट्री फार्म मालिकों को नोटिस जारी किया गया है। इसमें कहा गया है कि वे अगले निर्णय तक यानि सैंपलों की सभी रिपोर्ट तक अपने सामान को बाजार में नहीं बेचेंगे। उन्हें सभी अंडे और मुर्गी की सप्लाई रोकने के लिए कहा गया है। दूसरी ओर, सिद्धार्थ पोल्ट्री और नेचर फार्म का स्टाफ आइसोलेट कर दिया गया।

बाकी तीन का स्टाफ भी आइसोलेट किया जाएगा। बरवाला के गांव खेडी, समलेहडी, गढी कोटाहा, गनौली के सरकारी स्कूलों को आइसोलेशन सेंटर बनाया गया है। इनका चेकअप करने के लिए डॉक्टरों की एक टीम लगाई गई है। रविवार म तक जालंधर की रिपोर्ट भी आएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser