पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पीयू में ई लाइब्रेरी शुरू:पहले दिन 4 हजार को दी सुविधा, कैंपस के 15,000 से अधिक स्टूडेंट्स को मिलेगा लाभ

चंडीगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • चेयर पर्सन के जरिए स्टूडेंट्स ले सकेंगे मेंबरशिप

पंजाब यूनिवर्सिटी में ई लाइब्रेरी सर्विस की शुरुआत शुक्रवार को की गई। वाइस चांसलर प्रो. राजकुमार ने इसका शुभारंभ किया। पहले ही दिन लगभग 4000 मेंबर्स को इसका लॉगिन और पासवर्ड दे दिया गया है। इस सर्विस के जरिए स्टूडेंट्स और फैकल्टी को 15 हजार से अधिक ई रिसर्च जर्नल और लगभग ढाई हजार ई बुक्स का एक्सेस मिल सकेगा।

लाइब्रेरियन डॉ. जीवेश बंसल ने बताया कि किसी भी डिपार्टमेंट का स्टूडेंट अपने चेयर पर्सन की रिकमेंडेशन पर इस सर्विस का फायदा उठा सकता है और घर बैठे किताबों का एक्सेस कर सकता है। इस सर्विस के लिए फिलहाल वही लोग योग्य हैं जिन्होंने यूनिवर्सिटी के पास सिक्योरिटी जमा करवाकर मेंबर से पी ली हुई है।

कैंपस के स्टूडेंट्स को भी ₹1000 रुपए सिक्योरिटी जमा करवाकर ही मेंबरशिप मिलती है जो बाद में लौटा दी जाती है। ई लाइब्रेरी में स्टूडेंट्स को अब पुराने क्वेश्चन पेपर भी मिल जाएंगे। फैकल्टी को अधिकार दिया गया है कि वह अपने वीडियो रिकॉर्ड करें और इसको लाइब्रेरी के ई कंटेंट एरिया में अपलोड कर दें।

पंजाब यूनिवर्सिटी केंपस के अलावा इसके रीजनल सेंटर और कॉलेजों के रजिस्टर्ड यूजर भी इसका फायदा उठा सकते हैं। यूनिवर्सिटी के पास ही शोधसिंधु रिसोर्सेज,वेब ओपेक, इंस्टीट्यूशनल कंटेंट भी उपलब्ध होगा। इन सारी सुविधाओं का फायदा मोबाइल ई लाइब्रेरी ऐप के जरिए उठाया जा सकेगा जो एंड्रॉयड और आईफोन दोनों के लिए उपलब्ध है।

कंपनी से जुड़े राहुल आगरा वाला ने इस बारे में प्रेजेंटेशन दी और इसके इस्तेमाल के बारे में बताया। रीजन में स्टूडेंट्स के लिए ई लाइब्रेरी सर्विस शुरू करने वाली पंजाब यूनिवर्सिटी दूसरा इंस्टीट्यूट बन गई है। इससे पहले पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज डीम्ड टू बी यूनिवर्सिटी मैं यह सुविधा स्टूडेंट्स फैकल्टी और स्टाफ के लिए काफी समय से है।

इसके बाद अब रिसर्च स्कॉलर की परेशानियां कुछ कम हो जाएंगी। उनको ई रिसर्च जनरल घर बैठे यह हॉस्टल रूम में बैठकर ही एक्सेस करना आसान होगा। उल्लेखनीय है कि शुरू करने की कोशिश लंबे समय से चल रही थी और पिछले महीने ही इसको फाइनलाइज किया गया है।

खबरें और भी हैं...