• Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • 40 Crore Rupees Approved For Construction Of Domestic Airport, New Terminal Will Be Built With Air Force Station

अंबाला डोमेस्टिक एयरपोर्ट:40 करोड़ रुपये की राशि निर्माण के लिए मंजूर, एयरफोर्स स्टेशन के साथ बनेगा नया टर्मिनल

चंडीगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक तस्वीर। - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक तस्वीर।

अंबाला में डोमेस्टिक एयरपोर्ट निर्माण के लिए 40 करोड़ रुपए की मंजूरी मिल गई है। इस राशि से अंबाला एयरफोर्स स्टेशन के ठीक साथ नया टर्मिनल बनाया जाएगा। जहां से विमान के लिए यात्रियों को टैक्सी-वे पर ले जाया जाएगा। इस बात की जानकारी हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने दी।

उन्होंने बताया कि केंद्र के सिविल एविएशन मंत्रालय ने राशि मंजूर कर दी है। आने वाले समय में जल्द ही डोमेस्टिक एयरपोर्ट टर्मिनल निर्माण के लिए कार्रवाई शुरू की जाएगी। दरअसल केंद्र सरकार ने क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना के तहत उड़ान योजना को लांच किया था। योजना में अंबाला को शामिल किया गया, ताकि यहां एयर कनेक्टिविटी प्रदान की जा सके।

40 करोड़ से ढांचा तैयार होगा और सुविधाएं मिलेंगी

गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि डोमेस्टिक एयरपोर्ट टर्मिनल को एयरफोर्स स्टेशन के साथ लगती जमीन पर बनाया जाएगा। सिविल एविएशन मंत्रालय की ओर से 40 करोड़ रुपए की जो मंजूरी प्रदान की गई है इससे एयरपोर्ट टर्मिनल का ढांचा तैयार किया जाएगा और अन्य सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी। डोमेस्टिक एयरपोर्ट टर्मिनल से फ्लाइट ऑपरेशन जल्द शुरू हो इसके लिए भी पूरे प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि अंबाला से घरेलू उड़ान शुरू होने से यात्रियों को इसका भरपूर लाभ मिलेगा। अंबाला से श्रीनगर और लखनऊ फ्लाइट के लिए पहले ही मंजूरी मिल चुकी है। इन रूटों पर फ्लाइट शुरू होने पर डोमेस्टिक फ्लाइट्स के माध्यम से श्रीनगर व लखनऊ तेजी से आ-जा सकेंगे। दोनों शहरों के लिए उड़ान शुरू होने पर आगे अन्य शहरों से भी एयर कनेक्टिविटी बढ़े इसके लिए पूरे प्रयास किए जाएंगे।

मिलिट्री डेयरी फार्म के पास सेना की जमीन का चयन

अंबाला एयरफोर्स स्टेशन के आसपास पहले एयरपोर्ट टर्मिनल बनना था। इसके लिए प्रशासन ने पहले एयरफोर्स स्टेशन के साथ लगते गांव धनकौर, धूलकोट, गरनाला व बरनाला में जमीन देखी थी। मगर कहीं भी उपयुक्त जमीन नहीं मिल पा रही थी। गृह मंत्री विज के आदेश के बाद एयरफोर्स स्टेशन रोड पर मिलिट्री डेयरी फार्म के पास सेना की जमीन का चयन डोमेस्टिक एयरपोर्ट के लिए किया। यह जमीन रक्षा मंत्रालय के अधीन थी और इस जमीन पर एयरपोर्ट टर्मिनल बनाने के लिए गृह मंत्री ने केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात कर इसकी मंजूरी ली।

एयरफोर्स स्टेशन का रनवे होगा इस्तेमाल

योजना के अनुसार अंबाला में बनने प्रस्तावित डोमेस्टिक एयरपोर्ट टर्मिनल में यात्रियों की बोर्डिंग होगी। सामान लेकर यात्री टर्मिनल में पहुंचेंगे, फिर सुरक्षा जांच के बाद उनकी विमान बोर्डिंग होगी और एयरफोर्स रनवे डोमेस्टिक फ्लाइट की लैंडिंग व टेकऑफ के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। बता दें कि डोमेस्टिक एयरपोर्ट निर्माण को लेकर पिछले दिनों ही अंबाला में डीसी के नेतृत्व में चंडीगढ़ एयरपोर्ट अथॉरिटी के सीईओ, सेना और एयरफोर्स अधिकारियों की संयुक्त मीटिंग हुई थी। इसके बाद सभी ने एयरपोर्ट के लिए प्रस्तावित जमीन पर निरीक्षण भी किया था।

खबरें और भी हैं...