पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • 40 Thousand Rupees Deducted From Customer's Account, Consumer Commission Imposed 10 Thousand Rupees On SBI.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जागो ग्राहक जागो:कस्टमर के अकाउंट से कटे 40 हजार रुपए, कंज्यूमर कमीशन ने SBI पर लगाया 10 हजार रुपए हर्जाना

चंडीगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
डिस्ट्रिक्ट कंज्यूमर कमीशन ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया पर 10 हजार रुपए हर्जाना लगाया है। बैंक के ATM में आए टेक्नीकल फॉल्ट के कारण एक कस्टमर के अकाउंट से 40 हजार रुपए निकल गए थे जोकि बैंक ने उन्हें नहीं लौटाए। - Dainik Bhaskar
डिस्ट्रिक्ट कंज्यूमर कमीशन ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया पर 10 हजार रुपए हर्जाना लगाया है। बैंक के ATM में आए टेक्नीकल फॉल्ट के कारण एक कस्टमर के अकाउंट से 40 हजार रुपए निकल गए थे जोकि बैंक ने उन्हें नहीं लौटाए।

डिस्ट्रिक्ट कंज्यूमर कमीशन ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया पर 10 हजार रुपए हर्जाना लगाया है। बैंक के ATM में आए टेक्नीकल फॉल्ट के कारण एक कस्टमर के अकाउंट से 40 हजार रुपए निकल गए थे जोकि बैंक ने उन्हें नहीं लौटाए। अब कमीशन ने बैंक को हर्जाना भरने के साथ-साथ 40 हजार रुपए रिफंड करने के लिए भी कहा है। कमीशन ने सेक्टर-70 मोहाली की मीनाक्षी देवी की शिकायत पर बैंक के खिलाफ ये फैसला सुनाया है।

मीनाक्षी ने शिकायत में बताया था उनका स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में अकाउंट हैं। 15 अगस्त 2018 को वे SBI के सेक्टर-22 स्थित ATM से पैसे निकालने के लिए गईं। लेकिन ATM में टेक्नीकल फॉल्ट आ गया जिस वजह से उनकी ट्रांजक्शन पूरी नहीं हो सकी। उसी दिन अचानक उनके मोबाइल पर SMS आया जिसमें पता चला कि उनके अकाउंट से 40 हजार रुपए कट गए हैं और किसी संजय नाम के शख्स के अकाउंट में चले गए। मीनाक्षी ने कहा कि ये ट्रांजक्शन उन्होंने नहीं की थी।

उन्होंने SSP को शिकायत दी और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के बैंकिंग लोकपाल को भी इस बारे में जानकारी दी। 21 नवंबर 2008 को उन्हें बताया गया कि उनकी शिकायत बैंकिंग लोकपाल जयपुर को ट्रांसफर कर दी गई है। लेकिन वहां से भी उन्हें कई महीनों तक कोई जवाब नहीं मिला। उन्होंने 10 मई 2019 को बैंकिंग लोकपाल जयपुर को ई-मेल के जरिए अपनी शिकायत के बारे में पूछा। बैंकिंग लोकपाल ने उनकी ई-मेल के जवाब में कहा कि उनका केस क्लोज कर दिया गया है जबकि उन्हें तो उनका पैसा वापस मिला ही नहीं था। ऐसे में मीनाक्षी ने बैंक के खिलाफ कंज्यूमर कमीशन में शिकायत दी।

बैंक ने कहा-ये साइबर क्राइम है
बैंक ने मीनाक्षी को 40 हजार रुपए रिफंड करने से इनकार कर दिया। बैंक ने कहा कि उन्हें ATM के टेक्नीकल फॉल्ट के बारे में कोई जानकारी नहीं है। बैंक ने कहा कि ये साइबर क्राइम है जिसकी इन्वेस्टिगेशन करना पुलिस का काम है। इसलिए वे इस मामले में उनकी कोई मदद नहीं कर सकते थे। बैंक ने कंज्यूमर कमीशन में अपना पक्ष रखते हुए मीनाक्षी की शिकायत को खारिज करने की मांग की। लेकिन बैंक की ये दलीलें जज के सामने नहीं चल सकीं। कंज्यूमर कमीशन ने कहा कि बैंक ने इस मामले में कोई जांच नहीं की। बैंक ने उस संजय नाम के शख्स के अकाउंट को भी वैरीफाई नहीं किया जिसमें पैसे ट्रांसफर हुए थे। कमीशन ने कहा कि इस मामले में मीनाक्षी की कोई गलती नहीं है। ऐसे में कमीशन ने बैंक को 40 हजार रुपए रिफंड करने, 10 हजार रुपए हर्जाना भरने और 5 हजार रुपए मुकदमा खर्च अदा करने के निर्देश दिए।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

और पढ़ें