पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कंज्यूमर कमीशन का फैसला:अकाउंट से कटे थे 40 हजार, बैंक ने नहीं लौटाए, हर्जाना

चंडीगढ़19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कंज्यूमर कमीशन का फैसला - Dainik Bhaskar
कंज्यूमर कमीशन का फैसला
  • बैंक को 10 हजार हर्जाना और कटी राशि देने के आदेश

डिस्ट्रिक्ट कंज्यूमर कमीशन ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया पर 10 हजार रुपए हर्जाना लगाया है। बैंक के एटीएम में आए टेक्नीकल फॉल्ट के कारण एक कस्टमर के अकाउंट से 40 हजार रुपए निकल गए थे जोकि बैंक ने उन्हें नहीं लौटाए। अब कमीशन ने बैंक को हर्जाना भरने के साथ-साथ 40 हजार रुपए रिफंड करने के लिए भी कहा है।

कमीशन ने सेक्टर-70 मोहाली की मीनाक्षी देवी की शिकायत पर बैंक के खिलाफ ये फैसला सुनाया है। मीनाक्षी ने शिकायत में बताया था कि उनका स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में अकाउंट हैं। 15 अगस्त 2018 को वे एसबीआई के सेक्टर-22 स्थित एटीएम से पैसे निकालने के लिए गईं। लेकिन एटीएम में टेक्निकल फॉल्ट आ गया जिस वजह से उनकी ट्रांजेक्शन पूरी नहीं हो सकी।

उसी दिन अचानक उनके मोबाइल पर एसएमएस आया जिसमें पता चला कि उनके अकाउंट से 40 हजार रुपए कट गए हैं और किसी संजय नाम के शख्स के अकाउंट में चले गए। मीनाक्षी ने कहा कि ये ट्रांजक्शन उन्होंने नहीं की थी। उन्होंने एसएसपी को शिकायत दी और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के बैंकिंग लोकपाल को भी इस बारे में जानकारी दी।

21 नवंबर 2008 को उन्हें बताया गया कि उनकी शिकायत बैंकिंग लोकपाल जयपुर को ट्रांसफर कर दी गई है। लेकिन वहां से भी उन्हें कई महीनों तक कोई जवाब नहीं मिला। उन्होंने 10 मई 2019 को बैंकिंग लोकपाल जयपुर को ई-मेल के जरिए अपनी शिकायत के बारे में पूछा। बैंकिंग लोकपाल ने उनकी ई-मेल के जवाब में कहा कि उनका केस क्लोज कर दिया गया है जबकि उन्हें तो उनका पैसा वापस मिला नहीं था। ऐसे में मीनाक्षी ने बैंक के खिलाफ शिकायत दी।

बैंक ने कहा-ये साइबर क्राइम है…

बैंक ने मीनाक्षी को 40 हजार रुपए रिफंड करने से इनकार कर दिया। बैंक ने कहा कि उन्हें एटीएम के टेक्नीकल फॉल्ट के बारे में कोई जानकारी नहीं है। बैंक ने कहा कि ये साइबर क्राइम है जिसकी इन्वेस्टिगेशन करना पुलिस का काम है। इसलिए वे इस मामले में उनकी कोई मदद नहीं कर सकते थे। बैंक ने कंज्यूमर कमीशन में अपना पक्ष रखते हुए मीनाक्षी की शिकायत को खारिज करने की मांग की।

लेकिन बैंक की ये दलीलें जज के सामने नहीं चल सकीं। कंज्यूमर कमीशन ने कहा कि बैंक ने इस मामले में कोई जांच नहीं की। बैंक ने उस संजय नाम के शख्स के अकाउंट को भी वैरीफाई नहीं किया जिसमें पैसे ट्रांसफर हुए थे। कमीशन ने कहा कि इस मामले में मीनाक्षी की कोई गलती नहीं है। ऐसे में कमीशन ने बैंक को 40 हजार रुपए रिफंड करने, 10 हजार हर्जाना भरने, 5 हजार मुकदमा खर्च अदा करने के निर्देश दिए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

    और पढ़ें