पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सुविधा:पीजीआई में कोरोना मरीजों के लिए 400 और जीएमसीएच-32 में 155 बेड लगाए, होम आइसोलेशन वालों के लिए 24 घंटे एबुलेंस

चंडीगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रशासक बदनोर के साथ हुई बैठक में सेहत विभाग की ओर से दी गई जानकारी
  • अध्यापकों को समय-समय पर स्वास्थ्य जांच करने की दी सलाह

कोरोना के बढ़ते मामलों के साथ ही अब चंडीगढ़ में ज्यादा गंभीर मरीजों के लिए और बेड का इंतजाम अस्पतालों में करना शुरू कर दिया गया है। पीजीआई ने अपने यहां पर कुल 400 बेड तैयार कर लिए हैं। वहीं, जीएमसीएच-32 में भी करीब 155 और बेड जोड़े गए हैं। केंद्र सरकार के दिशा-निर्देश के तहत सोमवार से 9वीं से 12वीं तक के लिए विशेष कक्षाएं चंडीगढ़ में भी शुरू कर दी गई हैं।

प्रशासक वीपी सिंह बदनोर ने शिक्षा सचिव को निर्देश दिए हैं कि बच्चों और अध्यापकों को सुरक्षित रखने के लिए सभी तरह के दिशा निर्देशों को पूरी तरह से लागू किया जाए। साथ ही अध्यापकों को उन्होंने सलाह दी है कि वे अपने स्वास्थ्य का चेकअप करवाते रहें, इसके साथ ही कोरोना टेस्ट भी कुछ-कुछ दिन के अंतराल के बाद करवाए जाएं। बढ़ते कोरोना मरीजों के साथ अब हाॅस्पिटलों के बजाए घरों में होम आइसोलेशन पर ज्यादा मरीज हैं।

पर्याप्त एंबुलेंस का इंतजाम रखें

कई मरीजों को सांस लेने में दिक्कत होती है या फिर दूसरी तो उनको फौरन हाॅस्पिटल ले जाने की जरूरत पड़ती है। इसलिए प्रशासक ने प्रिंसिपल सेक्रेटरी हेल्थ को कहा है कि वे पर्याप्त एंबुलेंस का इंतजाम रखें ताकि ऐसे मरीजों को इमरजेंसी के दौरान जल्द से जल्द हाॅस्पिटल पहुंचा सके। इसके साथ ही स्पेशल सेक्रेटरी को निर्देश दिए हैं कि वे तीनों अस्पतालों के प्रमुखों के साथ तालमेल बनाकर काम करें। जो लोग होम आइसोलेशन में हैं उनको अगर डायलिसिस की जरूरत पड़ती है तो उनके लिए बुकिंग सिस्टम रहे ताकि वे बुक किए स्लाॅट में हाॅस्पिटल आएं और जल्द वापस जा सकें।

अभी यह स्थिति

पीजीआई के कोविड वार्ड में कुल 192 लोग भर्ती है जिनमें से 63 चंडीगढ़, 61 पंजाब, 38 हरियाणा से और 18 हिमाचल प्रदेश से हैं। पीजीआई में पिछले दो तीन दिनों में कुल 728 सैंपल लिए गए जिनमें से 79 पाॅजिटिव चंडीगढ़ से हैं। जीएमसी में 693 टेस्ट हुए जिनमें से 129 पाॅजिटिव पाए गए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें