• Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • 550 Girl Students Of 14 Major Schools Of The City, Wearing Pink Turbans, Ran For The Rights Of Girls

550 छात्राओं के सिर गुलाबी पगड़ी:अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस पर चंडीगढ़ के 14 स्कूलों की छात्राओं ने लगाई दौड़, लड़कियों के अधिकारों के लिए बनाई ह्यूमन चेन

चंडीगढ़9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के गुलाबी पगड़ी पहने स्कूली छात्राएं। - Dainik Bhaskar
अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के गुलाबी पगड़ी पहने स्कूली छात्राएं।

चंडीगढ़ में अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर शहर के 14 प्रमुख स्कूलों की 550 छात्राओं ने हाथ मिलाते हुए गुलाबी रंग की पगड़ी पहनी। सेक्टर-15 के डीएवी मॉडल स्कूल से गांधी स्मारक भवन सेक्टर-16 तक मानव श्रृखंला की चेन बनाकर खड़ी हुई। साथ ही गुलाबी पगड़ी पहन लड़कियों के अधिकारों के लिए दौड़ लगाई। वर्ष 2015 में शहर की लड़कियों ने बालिका दिवस के दिन गुलाबी पगड़ी पहनना शुरू किया था।

हाथ मिलाकर खड़ी छात्राएं।
हाथ मिलाकर खड़ी छात्राएं।

इस मौके पर चंडीगढ़ स्टेट लीगल सर्विसेज अथॉरिटी के मेंबर सेक्रेटरी पुनीष जींदिया मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। इस अनोखी पहल का आयोजन डीएवी मॉडल स्कूल, सेक्टर-15 ए के पीस क्लब और शहर की स्वयंसेवी संस्था युवसत्ता ने कार्मल कांवेंट स्कूल, सेंट जॉन्स स्कूल, आईएस देव समाज सीनियर सेकेंडरी स्कूल द्वारा किया गया। डीएवी मॉडल स्कूल, सेक्टर-15ए की प्रिंसिपल अनुजा शर्मा ने कहा कि गुलाबी पगड़ी पहने हुए 550 स्कूली छात्राओं के साथ सेंट जॉन्स हाई स्कूल के लड़कों ने भी गुलाबी स्टॉल्स पहन कर इस कॉज के लिए एकजुटता दिखाई है।

गुलाबी पकड़ी पहनकर खड़ी छात्राएं।
गुलाबी पकड़ी पहनकर खड़ी छात्राएं।

उन्होंने कहा कि सभी क्षेत्रों में पगड़ी सम्मान और आदर का प्रतीक होती है। गुलाबी रंग सहानुभूति, लालन-पालन और प्यार को दर्शाता है। यह बिना शर्त प्यार व समझ से संबंधित है। इसलिए पगड़ी और गुलाबी रंग का प्रयोग करने का विचार ‘राइजिंग गर्ल्स एंड एम्पावर वूमेन’ का मजबूत संदेश देना है। युवसत्ता के संयोजक प्रमोद शर्मा ने कहा कि लड़कियां दुनिया को उज्ज्वल बनाती है, लेकिन फिर भी प्रकाश देखने के लिए संघर्ष करती है। इसे ध्यान में रखते हुए इस पहल की योजना बनाई गई ,ताकि सभी स्तरों पर लड़कियों के अधिकारों और सम्मान के प्रति समाज में जागरूकता को बढ़ाया जा सके।

स्कूलों की छात्राओं ने गुलाबी पगड़ी पहनकर अधिकारों के लिए लगाई दौड़।
स्कूलों की छात्राओं ने गुलाबी पगड़ी पहनकर अधिकारों के लिए लगाई दौड़।
खबरें और भी हैं...