पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • 7 Kilometers On Both Sides Of The Development Road And 10 Km Of The Cycling Track On The East Road Is Yet To Be Built.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कागजों में 208 किमी ट्रैक, 17 किमी अब बनेगा:विकास मार्ग के दोनों ओर 7 और पूर्व मार्ग पर 10 किलोमीटर साइकिल ट्रैक अभी बना ही नहीं

चंडीगढ़14 दिन पहलेलेखक: राजबीर सिंह राणा
  • कॉपी लिंक
सेक्टर-39 - Dainik Bhaskar
सेक्टर-39

प्रशासन के रिकाॅर्ड में शहर में 208 किमी साइकिल ट्रैक है। हकीकत में विकास मार्ग पर दोनों साइड 7 और पूर्व मार्ग पर 10 किमी साइकिल ट्रैक अभी बना ही नहीं है। इसकी वजह से साइकिल चलाने वालों को रोड पर चलने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।

विकास मार्ग पर साइकिल चलाना खतरे से खाली नहीं है। इस पर स्पीड से बसें-ट्रक चलते हैं। पूर्व मार्ग पर साइकिल ट्रैक न बना होने की वजह से इंडस्ट्रियल एरिया फेज वन और टू में फैक्टरियों में काम करने वाले श्रर्मिकों को जान जोखिम में डालकर साइकिल चलानी पड़ती है।

पूर्व एक्सईएन की लापरवाही से दो साल तक रुका रहा काम...

विकास मार्ग पर साइकिल ट्रैक का काम पूर्व एक्सईएन की लापरवाही की वजह से दो साल तक रुका रहा। विभाग के चीफ इंजीनियर ने भी इस पर कोई कार्रवाई नहीं की। मामला ठेकेदार के बनाए साइकिल ट्रैक की पेमेंट के कारण फंसा था। ठेकेदार ने विकास मार्ग के सेक्टर 39-56, 40- 55, 41 -54, 42-53 पर साइकिल ट्रैक जल्द बनाने के लिए इंजीनियरिंग विभाग को लिखित में दे दिया।

सेक्टर 39 साइड काम भी शुरू कर दिया। इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट की ओर से पूर्व मार्ग पर ट्रांसपोर्ट लाइट पाॅइंट से लेकर सेक्टर 28, 29, फेज वन, सेक्टर 31, इंडस्ट्रियल एरिया फेज टू, सेक्टर-47 का सर्वे करवाया जा चुका है। मार्ग पर साइकिल ट्रैक बनाने के लिए एस्टीमेट को लेकर एक्सईएन को चीफ इंजीनियर की ओर से डायरेक्शन दी गई है।

एस्टीमेट के बाद टेंडर काॅल किया जाएगा। जल्द ही डिपार्टमेंट पूर्व मार्ग पर साइकिल ट्रैक बनाने का काम शुरू करवाएगा। इस मार्ग पर ही साइकिल चलाने वालों की संख्या ज्यादा है। कॉलोनी रामदरबार और बापूधाम, सेक्टर 29 और 30 से ज्यादातर लोग इंडस्ट्रीज में काम करने के लिए साइकिल पर आते रहते हैं। ट्रैक नहीं बना होने की वजह से उन्हें मुश्किलें आती हैं।

सेक्टर-38 लाइट पॉइंट से सारंगपुर तक बनेगा साइकिल ट्रैक...

सेक्टर 38- 25 वेस्ट लाइट पॉइंट से लेकर सारंगपुर तक साइकिल ट्रैक बनाने का काम शुरू होने लगा है। इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट की ओर से इसका टेंडर अलॉट कर दिया है। चीफ इंजीनियर कम स्पेशल सेक्रेटरी सीबी ओझा का कहना है कि पूर्व मार्ग पर साइकिल ट्रैक बनाने का सर्वे करवाया जा गया है। इस मार्ग पर साइकिल ट्रैक बनाने के लिए जल्द ही टेंडर काॅल किया जाएगा। वहीं विकास मार्ग पर रूका काम शुरू करवाया गया है। 10 किलोमीटर साइकिल ट्रैक अभी बना ही नहीं

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें