श्रमिक स्पेशल ट्रेन / ट्रेनों व बसों से 7134 श्रमिक गृह राज्य रवाना, अम्बाला रेलवे स्टेशन से ट्रेन 1631 प्रवासी घर लौटे

कैंट रेलवे स्टेशन पर घर जाने के लिए टिकट लेते मजदूर। कैंट रेलवे स्टेशन पर घर जाने के लिए टिकट लेते मजदूर।
X
कैंट रेलवे स्टेशन पर घर जाने के लिए टिकट लेते मजदूर।कैंट रेलवे स्टेशन पर घर जाने के लिए टिकट लेते मजदूर।

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 06:47 AM IST

चंडीगढ़. राज्य से प्रवासी श्रमिकों को ट्रेनों के जरिए भेजने के सिलसिला लगातार जारी है। शनिवार को भी विभिन्न रेलवे स्टेशनों से 7134 से ज्यादा श्रमिकों को उनके गृह राज्य के लिए रवाना किया गया। सीएम मनोहर लाल ने कहा कि इच्छुक प्रवासी श्रमिकों को उनके गृह राज्यों में पहुंचाने के लिए रोजाना विशेष श्रमिक ट्रेनों को प्रदेश के विभिन्न रेलवे स्टेशनों से चलाया जा रहा है। इसी के तहत शनिवार को भी अनेक ट्रेनें रवाना की गई।

मुख्यमंत्री का कहना है कि उन्होंने प्रदेश के विकास में योगदान दिया है। इसलिए संकट की इस घड़ी में जरूरतमंदों की सहायता करना मानवता का सबसे बड़ा धर्म है। इस मौके पर श्रमिकों की हर बात का ध्यान रखकर उनके साथ पूरा सहयोग किया गया। उनकी छोटी छोटी जरूरतों का पूरा ध्यान दिया गया।

अम्बाला, गुड़गांव, रेवाड़ी और रोहतक से रवाना हुई ट्रेनें

अम्बाला रेलवे स्टेशन से ट्रेन 1631 प्रवासी श्रमिकों को लेकर बरौनी, बिहार के लिए रवाना हुई। इसी प्रकार  गुड़गांव से 1400 श्रमिकों को लेकर अररिया, बिहार और रेवाड़ी से 1600 प्रवासी मजदूरों को लेकर पूर्णिया, बिहार के लिए ट्रेनें रवाना हुई। रोहतक से 1500 प्रवासी मजदूरों को लेकर बिहार के भागलपूर के लिए और गुड़गांव से अगरतला, त्रिपुरा एवं असम के 958 श्रमिकों को लेकर गुवाहाटी के लिए ट्रेन रवाना हुई। शनिवार को 284 बसों के जरिए भी प्रवासी मजूदरों को उत्तर प्रदेश स्थित उनके गंतव्य स्थानों के लिए रवाना किया गया। 

अब तक 2.60 लाख प्रवासियों को भेजा :

अब तक हरियाणा की ओर से 61 रेल गाड़ियों व 5 हजार बसों से श्रमिकों को उनके राज्यों में भेजा गया है। इस दौरान लगभग 2 लाख 60 हजार प्रवासी मजदूरों को उनके गृह राज्यों में भेजा जा चुका है। इसी प्रकार, 11,418 श्रमिक बाहर के प्रदेशों से हरियाणा में भी आए हैं।
श्रमिकों को भोजन-पानी, मास्क भी दिए : जिला प्रशासन की ओर से श्रमिकों को निशुल्क टिकट के साथ भोजन, पानी, मास्क व सेनिटाइजर भी दिया गया है। रेलवे स्टेशन पर इन सभी की स्वास्थ्य जांच भी गई। इन प्रवासी श्रमिकों को रेल के डिब्बों में सोशल डिस्टेंसिग के साथ बिठाने का कार्य भी किया गया। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना