पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • A grade Apple Sold In Retail At Rs. 200 A Kg Due To Decrease In Himachali Apple Supply In Chandigarh, Kinnauri Apples Will Arrive In The Market Next Month

चंडीगढ़ में हिमाचली सेब की सप्लाई में कमी:कम सप्लाई के कारण ए-ग्रेड का अच्छा सेब 200 रुपए किलो में बिक रहा, अगले महीने किन्नौरी सेब मार्केट में आएंगे

चंडीगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हिमाचल से इस बार सेब की सप्लाई कम हो रही है। डेमो फोटो
  • हिमाचल में ओलावृष्टि के कारण सेब की फसल चौपट हुई, अब केवल 10 से 15 हजार पेटियां हीं पंचकूला की मंडी में आ रही

सेब के सीजन में इस बार हिमाचल प्रदेश से 70 फीसदी सप्लाई कम आ रही है। इसी वजह से ट्राईसिटी में हिमाचल का ए-ग्रेड सेब 200 रुपए किलो खुदरा भाव में बिक रहा है। हिमाचल से आने वाला वाशिंगटन एप्पल किस्म का सेब 180 रुपए किलो तक उपलब्ध है। पिछले साल हिमाचल का सेब 100 रुपए किलो तक मिल रहा था, इस साल दुगने रेट पर है।

इस साल सेब की पेटियां कम आ रही

पंचकूला की मंडी में इन दिनों रोजाना 10 से 15 हजार पेटी सेब ही उतर रहा है, जबकि पिछले साल 50 से 55 हजार पेटी सेब रोजाना उतर रहा था। सप्लाई कम होने की वजह है ओलावृष्टि से सेब की फसल का चौपट होना बताया जा रहा है।

कोरोना के चलते मजदूरों की भी कमी

बागवानी व आढ़ती का काम करने वाले प्रेम सिंह ने बताया कि ज्यादा दिक्कत तजुर्बेकार लेबर न मिलने की है। इस बार नेपाल की लेबर नहीं है, जिन्हें पहाड़ों में सामान ढोने का अनुभव ज्यादा होता है। यूपी या बिहार की लेबर लगी है, उन्हें पहाड़ों में काम करने का अनुभव नहीं है, जिससे ज्यादा वक्त लग रहा है। जम्मू-कश्मीर के कुछ लोग भी लगे हैं लेकिन उनकी संख्या कम है। इससे सेब की लोडिंग में वक्त और लागत ज्यादा लग रही है।

किसानों को अपनी गाड़ियों में आने जाने पर दिक्कत

हिमाचल प्रदेश से इस वक्त किसानों को अपना सेब पंचकूला मंडी तक पहुंचाने में कोविड के चलते परेशानी हो रही है। अब एप्पल मंडी वेलफेयर एसोसिएशन पंचकूला के प्रधान बृजमोहन राजू ने डिप्टी कमिश्नर शिमला को लेटर लिखा है कि किसान जो अपनी प्राइवेट गाड़ियों में इस वक्त आ रहे हैं उनको यहां से वापस जाते वक्त परेशानी उठानी पड़ रही है। इसलिए कम से कम 24 घंटे का वक्त दिया जाए ताकि वे बेरोकटोक यहां मंडी में आ जा सके।

सेब कम आने का यह भी एक कारण

हिमाचल में ओलावृष्टि के चलते ज्यादातर फसल खराब हुई है। नतीजा यह कि जो बागवान 300 से 350 पेटी बढ़िया क्वालिटी के सेब मंडी में भेजते थे वो इस बार 150 पेटी तक ही भेज पा रहे हैं। आधे से ज्यादा सेब ओले के चलते दागी या खराब हो गया है। ओलों से खराबी के कारण 20 से 30 फीसदी सेब ऐसा भी आ रहा है जिसका रेट 1000 रुपए प्रति पेटी से भी कम 800-900 रुपए तक का है।

चंडीगढ़ में इसलिए भी ज्यादा रेट

पहले चंडीगढ़ में एप्पल मंडी थी। आढ़ती 2 फीसदी मार्केट फीस देने को तैयार नहीं थे, चंडीगढ़ प्रशासन ने भी इनकी नहीं सुनी। हरियाणा सरकार ने बिना मार्केट फीस के इनको पंचकूला मंडी से काम करने का ऑफर दे दिया। जिसके कारण सभी सेब आढ़ती पंचकूला शिफ्ट हो गए।

चंडीगढ़ में लोअर क्वालिटी का सेब 70 रुपए प्रति किलो

चंडीगढ़ में सेब 70 रुपए प्रति किलोग्राम भी मिल रहा है लेकिन ये सबसे लोअर क्वालिटी का है और अगर ए-ग्रेड का सेब चाहिए तो इसका रेट 200 रुपए के आसपास है। इस वक्त हिमाचल के रेड वुड एप्पल, राॅयल, स्पर कैटेगरी के सेब 200 रुपए किलो के आसपास बिक रहे हैं।

हिमाचल के लोअर बेल्ट का सेब आ रहा

इस वक्त हिमाचल प्रदेश की लोअर बेल्ट जैसे जुब्बल, रोहडू, कोटखाई और चौपाल से सेब की सप्लाई आ रही है। अगले महीने से किन्नौर और बाकी एरिया से सेब आएगा। इस समय चीनी फूजी सेब 265 रुपए किलो बिक रहा है जबकि हिमाचल सेब 200 रुपए किलो और हिमाचल का वॉशिंगटन सेब 180 रुपए किलो बिक रहा है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें