पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धरना प्रदर्शन:फिजिकल कोर्ट शुरू न होने का विरोध हाईकोर्ट में वकील भूख हड़ताल पर बैठे

चंडीगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हाईकोर्ट में केसेज की फिजिकल हियरिंग शुरू करने की मांग को लेकर भूख हड़ताल पर बैठे वकील। - Dainik Bhaskar
हाईकोर्ट में केसेज की फिजिकल हियरिंग शुरू करने की मांग को लेकर भूख हड़ताल पर बैठे वकील।
  • हाईकोर्ट क्लर्क बार एसोसिएशन के सदस्यों ने भी दिया समर्थन, प्रदर्शन में हुए शामिल

पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में फिजिकल कोर्ट के जरिए सुनवाई शुरू न होने के विरोध में लगभग 250 वकील भूख हड़ताल पर बैठ गए। शीतकालीन अवकाश के बाद सोमवार को पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में कामकाज शुरू हुआ और पहले ही दिन हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के सदस्य वकील भूख हड़ताल पर बैठे।

हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के सेक्रेटरी चंचल के सिंगला ने कहा कि सुबह 10 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक करीब 250 वकील भूख हड़ताल में शामिल हुए। हाथों में बैनर लेकर वकील हाईकोर्ट के बार रूम में बैठे। बैनर में लिखा हुआ था कि अदालतों में फिजिकल हियरिंग शुरू की जाए।

इसके अलावा पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट क्लर्क बार एसोसिएशन के 100 सदस्य व हाईकोर्ट बार एसोसिएशन का स्टाफ भी इस भूख हड़ताल में शामिल हुआ। बार एसोसिएशन की तरफ से मांग की जा रही है कि हाईकोर्ट वर्चुअल हियरिंग के साथ ही केसेज की फिजिकल सुनवाई भी शुरू करे। हाईकोर्ट प्रशासन की तरफ से पहले यह कहा जा चुका है कि मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए सभी अदालतों में फिजिकल हियरिंग शुरू नहीं की जा सकती।

इधर, बार काउंसिल ने 11 तक का समय दिया...

कोरोना के कारण पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ की अदालतों में अभी तक फिजिकल हियरिंग शुरू नहीं हुई है। इसको लेकर रविवार को पंजाब एंड हरियाणा बार काउंसिल ने सभी एसोसिएशंस के प्रेसिडेंट्स और सेक्रेटरीज की एक मीटिंग बुलाई। मीटिंग में पंजाब के एडवोकेट जनरल अतुल नंदा समेत कई सीनियर एडवोकेट्स भी मौजूद थे।

काउंसिल ने फैसला किया कि अगर 11 जनवरी तक उनकी मांग नहीं मानी गई तो वे विरोध प्रदर्शन करेंगे। बार काउंसिल ने एक्शन कमेटी बना दी है। ये कमेटी विरोध प्रदर्शन के बारे में फैसला लेगी। फैसला हुआ है कि पहले चीफ जस्टिस से मुलाकात की जाएगी और कोर्ट शुरू करवाने के लिए निवेदन किया जाएगा।

बार काउंसिल के चेयरमैन करणजीत सिंह ने कहा कि कोरोना के कारण मार्च महीने में कोर्ट बंद हो गए थे। इसके बाद से कोर्ट में फिजिकल हियरिंग शुरू नहीं हो सकी है। अभी केवल जरूरी मामलों में ऑनलाइन हियरिंग हो रही है। लेकिन इस प्रक्रिया से लोगों को सही तरीके से न्याय नहीं मिल पा रहा है। इसलिए वकील चाहते हैं कि पहले की तरह कोर्ट में फिजिकल हियरिंग होनी चाहिए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें