पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मौसम:कुछ सेक्टरों में 5 मिनट की बौछारें पड़ी, उमस ने छुड़ाए पसीने, राहत 18 के बाद

चंडीगढ़15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो।
  • रविवार को दिन का अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री दर्ज किया गया

सितंबर महीने में बारिश न होने से लोग उमस और चिचचिपाहट वाली गर्मी से परेशान हो रहे हैं। सितंबर महीने में इस साल 82 एमएम बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग की इस बार की गई सभी भविष्यवाणी सटीक नहीं रही हैं। साथ ही बंगाल की खाड़ी लो प्रेशर एरिया न बनने से मॉनसून की हवाओं ने भी अपना रुख बदल लिया, जिसकी वजह से सितंबर में कम बारिश हुई।

मॉनसून सीजन की बात करें तो चंडीगढ़ में 28 जून से 15 सितंबर तक सामान्य बारिश का आंकड़ा 840 एमएम माना जाता है, लेकिन इस बार 919.6 एमएम बारिश अभी तक हो चुकी है। इसके बावजूद भी गर्मी अभी परेशान कर रही है। सामान्य से अधिक बारिश होने की वजह मौसम विभाग बता रहा है कि इस बार मॉनसून सीजन में झड़ी तो नहीं लगी, लेकिन आधा दर्जन के करीब अच्छे स्पेल आए जो जिसमे रेनफाॅल रेशो सामान्य से डबल रहा।

यही वजह है कि इस बार सामान्य से अधिक रहा। इस बीच रविवार को दिन का अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री ज्यादा। वहीं शनिवार रात का न्यूनतम तापमान 25.8 डिग्री दर्ज किया जो सामान्य से पांच डिग्री ज्यादा रहा। इसके अलावा हवा में नमी की मात्रा 89 फीसदी दर्ज की गई। मौसम विभाग मॉनसून वीक होने के बावजूद दावा किया है कि अगले दो से तीन आसमान में बादल छा सकते हैं।

18 सितंबर से बारिश के आसार...
मौसम विभाग के अनुसार 18 सितंबर को एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव हो रहा है। इस सिस्टम से मॉनसून मजबूत होने के आसार हैं। इस दौरान बारिश का एक स्पेल आ सकता है। इसके बाद बारिश होने के आसार कम ही नजर आ रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें