पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • After 8 Months, Coaching Institutes Will Open Tomorrow, Regular Classes Will Not Be Held, Doubt Will Clear

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एजुकेशन:8 महीने बाद कोचिंग इंस्टीट्यूट कल से खुलेंगे रेगुलर क्लासें नहीं लगेंगी, डाउट क्लियर करेंगे

चंडीगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

काेविड-19 के बाद बंद हुए शहर के कोचिंग सेंटर 1 दिसंबर से खुलने जा रहे हैं। हालांकि, सभी खोलने के मूड में नहीं दिखते। बैंक, यूपीएससी या आईलेट्स की तैयारी करवाने वाले कोचिंग इंस्टीटयूट्स ने तैयारी शुरू कर दी है।

8 महीनों से बंद क्लासरूम्स की सफाई, रंग रोगन के अलावा सैिनटाइजेशन की जा रही है। 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं को इंजीनियरिंग और मेडिकल की कोचिंग देने वाले इंस्टीट्यूट पहले की तरह ऑनलाइन काेचिंग ही देंगे।

ऐसा इसलिए क्योंकि इंजीनियरिंग और मेडिकल की कोचिंग लेने वाले स्टूडेंट्स इतने ज्यादा होते हैं कि अगर सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखा तो पूरे नहीं आएंगे। इतने टीचर्स भी नहीं है कि वह बार-बार अलग अलग स्टूडेंट्स को पढ़ाएं।

नीट और जेईई की कोचिंग करवाने वाले सभी इंस्टीटयूट अभी खोलने की जल्दबाजी में नहीं दिखते। एलन इंस्टीटयूट के सीनियर मैनेजर जितेन गुप्ता ने कहा कि हम फिल्हाल डाउट क्लीयरिंग सेशन के लिए काेचिंग इंस्टीटयूट खोल रहे हैं। कोचिंग की रेगुलर क्लासेज नहीं लगेंगी।

श्री चैतन्या इंस्टीटयूट के बिजनेस मैनेजर हितेश ने कहा कि जिन स्टूडेंट्स को कुछ पूछना है सिर्फ उन्हें बुलाया जाएगा और बाकी स्टूडेंट्स की काेचिंग ऑनलाइन ही चलेगी। अरविंद बायोलॉजी क्लासेज सेक्टर 37 के डॉ. अरविंद गोयल ने कहा कि इंजीनियरिंग या मेडिकल में एक क्लासरूम में करीब 80 स्टूडेंट रहते हैं। ऐसे में इन्हें दूरी पर कैसे बिठाएं। यही नहीं एयर वेंटिलेशन ज्यादा नहीं होती क्योंकि सबकुछ एसी की वजह से कवर किया होता है। किसी एक को भी कोरोना हुआ तो तुरंत फैल जाएगा इसलिए ऑनलाइन बेहतर है।

दो दिन से चल रहा सफाई का काम

राज मल्होत्रा आईएएस एकेडेमी सेक्टर 25 के मालिक मनु राज मल्होत्रा ने बताया कि दो दिन से इंस्टीटयूट में सफाई का काम चल रहा है। स्टूडेंट्स आकर क्लासेज लगाएंगे इसलिए एंट्री पर उनका थर्मल चेक होगा और हैंड सैनेटाइजेशन मशीन भी एंट्री पर रख दी गई है।

आईएएस बनने के लिए ऑफलाइन कोचिंग अटेंड करनी जरूरी है और कोचिंग भी लंबे समय तक होती है। ऐसे में हमारी ओर से 30 नवंबर तक इंतजाम पूरे कर लिए जाएंगे। सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए स्टूडेंट्स की कुर्सियों को दूरी पर रखा गया है ताकि एक स्टूडेंट से दूसरे स्टूडेंट में दूरी बनी रहे। ब्राइट एकेडेमी सेक्टर 15 के डायरेक्टर आरके महाजन ने बताया कि हम स्टाफ सिलेक्शन कमीशन, बैंक पीओ, यूजीसी नेट और पीसीएस व एचसीएस की तैयारी करवाते हैं।

यह है गाइडलाइंस

मास्क जरूरी है

स्टूडेंट्स के साथ साथ यहां काम करने वाले स्टाफ के लिए भी ये पहनना जरूरी होगा। सोशल डिस्टेंसिंग के लिए पूरा इंतजाम करने के लिए कहा गया है जिसमें क्लासरूम में भी स्टूडेंट्स के बैठने के लिए उचित दूरी करनी होगी।

कोचिंग इंस्टीट्यूट में प्रवेश करने की जगह पर सेनेटाइजर रखे होने चाहिए ताकि सभी स्टाफ और स्टूडेंट्स हाथों को सेनेटाइज करके ही अंदर जाएं।

क्लासरूम और पूरे संस्थान में रेगुलर सेनेटाइजेशन खासतौर से उन एरिया की करवाई जाए जहां पर स्टूडेंट्स का आना जाना ज्यादा रहता है।

फिजिकल क्लासेज के साथ ही ऑनलाइन कोचिंग को प्रमोट किया जाना चाहिए।

हमने कोचिंग इंस्टीटयूट खोलने की इजाजत दे दी है और जो नहीं खाेलना चाहते वह उनकी अपनी मर्जी है। कोविड-19 के मामले में किसी तरह की लापरवाही नहीं सही जाएगी और कोचिंग सेंटर्स को चेक करने के लिए टीमें बना दी गई हैं। अगर किसी कोचिंग इंस्टीटयूट ने वॉयलेशन की तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
मनोज परिदा, एडवाइजर, चंडीगढ़ प्रशासन

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser