• Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • After WHO Figures, Congress Asked For Compensation, Chandigarh Youth Congress Said Government Should Present Correct Figures For Humanity

कोरोना प्रभावितों के लिए मुआवजा मांगा:चंडीगढ़ यूथ कांग्रेस ने कहा- सरकार मानवता के लिए मृतकों के सही आंकड़े करे पेश

चंडीगढ़2 महीने पहले
यूथ कांग्रेस अध्यक्ष मनोज लुबाना और अन्य कार्यकर्ता  कोविड मृतकों के लिए मुआवजे की मांग को उठाते हुए। - Dainik Bhaskar
यूथ कांग्रेस अध्यक्ष मनोज लुबाना और अन्य कार्यकर्ता कोविड मृतकों के लिए मुआवजे की मांग को उठाते हुए।

कोरोना काल में देश में हुई मौतों के सरकारी आंकड़े और WHO के आंकड़ों में भारी अंतर पाया गया है। कांग्रेस ने इस मामले में भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर आंकड़े छिपाने और कोविड प्रभावित परिवारों की आर्थिक मदद न करने का आरोप लगाया है। कांग्रेस ने कोविड न्याय अभियान शुरु किया है। इसके तहत कोरोना से जान गंवाने वालों के परिवारों के लिए 4-4 लाख रुपए मुआवजा देने की मांग की जा रही है चंडीगढ़ यूथ कांग्रेस ने शहर में अपनी इस मांग को लेकर अभियान शुरू किया है। यूथ कांग्रेस के वर्करों ने शनिवार को हाथों में बैनर लेकर कोविड पीड़ित परिवारों के लिए मुआवजे की मांग की। सेक्टर 35 कांग्रेस भवन में यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष मनोज लुबाना ने कहा कि कोरोना काल में कोविड मृत्यु के मामले में 4 लाख रुपए मुआवजा मिलना चाहिए।

लुबाना बोले- सरकार सही आंकड़े करे पेश

यूथ कांग्रेस नेता मनोज लुबाना ने कहा कि वह चंडीगढ़ में कोविड से जान गंवाने वालों के परिवारों के लिए मुआवजे की मांग को लेकर गर्वनर को मांगपत्र देंगे। उन्होंने कहा की सरकार लगातार कोविड से मरने वालों की संख्या पर झूठ बोल रही है। सरकार कम आंकड़े प्रस्तुत कर ज़िम्मेदारी से पल्ला नहीं झाड़ सकती। अन्य किसी देश में लोग ऑक्सीजन और दवाइयों की कमी से नहीं मरे परंतु भारत की सरकार कोविड की रोकथाम में पूरी तरह विफल रही है।

लुबाना ने मांग रखी की कि सरकार को अब कम से कम मानवता के लिए मौतों का सही आंकड़ा प्रस्तुत करना चाहिए और मृतक के परिवारों को चार लाख रुपए मुआवजा देना चाहिए। यदि ऐसे नहीं होता है तो मजबूरन कांग्रेस को आंदोलन करना पड़ेगा।

WHO ने कहा 47 लाख की हुई मौत

गौरतलब है कि भारत सरकार के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक देश में 1 जनवरी, 2020 से 31 दिसंबर, 2021 तक 4,81,486 कोरोना प्रभावित लोगों की मौतें हुई। वहीं WHO की रिपोर्ट कहती है कि इस समयकाल में 47,40,894 मौतें भारत में हुई हैं।

WHO की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 47 लाख से ज़्यादा लोग कोविड से मरे हैं। रिपोर्ट के अनुसार पूरे विश्व में सबसे ज़्यादा लोग कोविड से भारत देश में मरे हैं। रिपोर्ट के अनुसार जहां पूरे विश्व में लगभग 1.5 करोड़ मौतें हुई है। दुर्भाग्यपूर्ण है कि उसका एक तिहाई सिर्फ़ भारत देश में मौतें हुई हैं।