जाली पासपोर्ट बनवाने वाला बांग्लादेशी रिमांड पर:पंचकूला के बरवाला गांव का एड्रेस देकर बनवाया पासपोर्ट, मुंबई एयरपोर्ट पर पकड़ा गया

चंडीगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
आरोपी को कोर्ट लेकर जाती पुलिस। - Dainik Bhaskar
आरोपी को कोर्ट लेकर जाती पुलिस।

हरियाणा के पंचकूला में जाली दस्तावेज के आधार पर पासपोर्ट बनवाने वाले बांग्लादेशी नागरिक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। आरोपी मुस्तफा कमाल बांग्लादेश के चटगांव जिले के दमदामिया गांव का रहने वाला है। पुलिस ने उसे कोर्ट में पेश कर चार दिन के रिमांड पर ले लिया।

पंचकूला की बरवाला पुलिस चौकी के इंचार्ज मुकेश कुमार ने बताया कि मुस्तफा पंचकूला से फर्जी दस्तावेज के आधार पर पासपोर्ट बनवाकर हैदराबाद चला गया। हैदराबाद से वह मुंबई पहुंचा और वहां से दुबई का वीजा लगवा लिया। 21 अक्टूबर 2021 को जब मुस्तफा मुंबई एयरपोर्ट पर पहुंचा तो एयरपोर्ट अथाॉरिटी को उसके पासपोर्ट पर शक हुआ और उसे पकड़ लिया गया। पंचकूला पुलिस उसे मुंबई से प्रोडक्शन वारंट पर लेकर आई है। पुलिस अब फर्जी दस्तावेज उपलब्ध करवाने वाले उसके साथियों की तलाश कर रही है।

सालभर पहले बनवाया पासपोर्ट

10 दिसंबर 2020 को पंचकूला पुलिस की सिक्योरिटी ब्रांच में वेरिफिकेशन के लिए पासपोर्ट फाइल नंबर CH4065049626820 पहुंची। इस फाइल में आवेदक का नाम मुस्तफा कमाल निवासी मकान नंबर-48, गांव बरवाला जिला पंचकूला लिखा हुआ था। पंचकूला पुलिस ने फाइल को जांच के लिए चंडी मंदिर थाने में भेज दिया। 12 दिसंबर 2020 को चंडी मंदिर थाने ने जांच के बाद फाइल वापस सिक्योरिटी ब्रांच में भेज दी। इसके बाद सिक्योरिटी ब्रांच ने चंडीगढ़ पासपोर्ट कार्यालय को ऑनलाइन रिप्लाई भेज दिया।

जाली आधार कार्ड दिया

मुस्तफा कमाल रोहिंग्या ने पासपोर्ट आवेदन में अपना जन्म स्थान पश्चिम बंगाल का दुर्गापुर मालदा, मां का नाम ताहीरा बेगम, जन्मतिथि 3 जुलाई 1997 के साथ एड्रेस गांव बरवाला, जिला पचंकूला दर्शाया। गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस ने जांच की तो यह व्यक्ति बरवाला गांव में नहीं मिला। इसके बाद चंडीगढ़ पासपोर्ट कार्यालय से सबमिट किए गए डॉक्युमेंट चेक किए गए। वहां मुस्तफा ने पैन कार्ड नंबर के अलावा जो आधार कार्ड नंबर दिया, उसमें गांव बरवाला, जिला पचंकूला लिखा गया था।

दरअसल मुस्तफा ने जाली दस्तावेज के आधार पर अपना पासपोर्ट बनवाया। इस पर उसके खिलाफ आईपीसी की धारा 419, 420, 467, 468,471,120-बी और 12 पासपोर्ट एक्ट के तहत चंडी मंदिर थाने में केस दर्ज कर लिया गया। पुलिस ने आरोपी को गुरुवार को अदालत में पेश कर 4 दिन के रिमांड पर ले लिया।