पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लॉकडाउन के बाद पहली एग्जिबीशन:उचित दूरी व लोगों की सुविधा के लिए पब्लिक प्लेस पर लगाया आर्ट वर्क

चंडीगढ़4 दिन पहले
जसपाल कमाना, जसकंवल जीत कौर और भूपिंदर बराड़ की तस्वीरें इस एग्जिबीशन में लगी हैं।
  • सेक्टर-16, 17 अंडरपास में शनिवार से शेप्स एंड शैडोज फोटोग्राफी एग्जिबीशन चल रही है जाे 22 जनवरी तक चलेगी

अलग-अलग मौसम और समय में चंडीगढ़ शहर की इमारतें और खास जगह किस तरह से नजर आती हैं, यह सब फोटो के जरिए बताया भूपिंदर बराड़, जसकंवल जीत कौर और जसपाल कमाना ने। यह तीनों आर्टिस्ट चंडीगढ़ से हैं और इनकी ऐसी ही तस्वीरें डिसप्ले हैं सेक्टर-16, 17 के अंडरपास में। कोविड-19 के बाद ऐसा पहली बार हुआ जब शहर में कोई एग्जिबीशन लगी है। फोटोग्राफी एग्जिबीशन शेप्स एंड शैडोज को एमएन शर्मा आर्किटेक्चरल सोसायटी और चंडीगढ़ ललित कला अकादमी की ओर से लगाया गया है। यह 22 जनवरी तक चलेगी।

आर्टिस्ट बोले कि एग्जिबीशन गैलरी की बजाय पब्लिक प्लेस में इसलिए लगाई ताकि उचित दूरी अपने आप ही बन जाए और इससे आम लोग भी आर्ट से जुड़ेंगे। सोसायटी की जनरल सेक्रेटरी योजना रावत ने बताया कि एग्जिबीशन शहर में पहले भी लग चुकी थी और हम चाहते थे और भी लोग देखें लेकिन तब लॉकडाउन लग गया था। अब नए साल के मौके पर जो पहले सोचा था पहले उसे पूरा किया।

भूपिंदर बराड़ शेप्स एंड शैडोज का ध्यान में रखकर करते हैं क्लिक।
भूपिंदर बराड़ शेप्स एंड शैडोज का ध्यान में रखकर करते हैं क्लिक।

गहराई में उतरकर करता हूं क्लिक- भूपिंदर बराड़

मैं 8 साल से फोटोग्राफी कर रहा हूं। इस एग्जिबीशन में मेरी 10 तस्वीरें डिसप्ले हैं। शहर की इमारतों को लोगों ने देखा है लेकिन हर कोई गौर से नहीं देखता। इसलिए गहराई में उतरकर इन जगहाें को क्लिक किया। इसमें शेप्स एंड शैडोज का ध्यान रखता हूं। सेक्टर-10, 3 और पंजाब यूनिवर्सिटी आदि की तस्वीरें मैंने क्लिक की हैं।

जसपाल कमाना ने शहर के आर्किटेक्चर को दिखाया है और लाइट्स के साथ प्ले किया है।
जसपाल कमाना ने शहर के आर्किटेक्चर को दिखाया है और लाइट्स के साथ प्ले किया है।

दिखाया शहर का आर्किटेक्चर-जसपाल कमाना

जसपाल कमाना कॉलेज में प्रोफेसर हैं और साथ ही 15 साल से फोटोग्राफी कर रहे हैं। बताते हैं कि इस एग्जिबीशन में उनकीं 9 तस्वीरें डिसप्ले हैं। इन्हें पिछले 10 साल के दौरान क्लिक किया। सभी फोटो ब्लैक एंड व्हाइट हैं। सभी में शहर के आर्किटेक्चर को दिखाया है और लाइट्स के साथ प्ले किया। पंजाब कला भवन, गार्डन ऑफ साइलेंस, सेक्टर-24 के रेजिडेंशियल एरिया आदि जगह की फोटो क्लिक की हैं।

जसकंवल जीत कौर की तस्वीरों में लाइट, बिल्डिंग, शैडो पर ज्यादा फोकस होता है।
जसकंवल जीत कौर की तस्वीरों में लाइट, बिल्डिंग, शैडो पर ज्यादा फोकस होता है।

लाइट, बिल्डिंग, शैडो पर ज्यादा फोकस होता है-जसकंवल जीत कौर

जसकंवल जीत कौर एक प्रिंट मेकर हैं और इन्हें फोटोग्राफी करते हुए 10 साल से ज्यादा हो गया है। यही इनका शौक भी है। बताती हैं, एग्जिबीशन में मेरी 8 फोटोग्राफ डिसप्ले हैं। मैं काफी समय से रिफ्लेक्शन पर काम कर रही हूं। इसमें लाइट, बिल्डिंग, शैडो पर ज्यादा फोकस होता है। हर बार अलग ही करने का सोचती हूं। मैंने सेक्टर-22, रॉक गार्डन और शहर की अन्य जगह को अपनी कैमरे में कैद किया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser