केजरीवाल के सियासी दांव से विरोधी बैचेन:CM चेहरा भगवंत मान तय; राय के बहाने जुटा रहे लोगों के नंबर; डिजिटल कैंपेन में घर बैठे फायदा

चंडीगढ़10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
आम आदमी पार्टी ने मोहाली में प्रेस कान्फ्रेंस कर नंबर जारी किया। - Dainik Bhaskar
आम आदमी पार्टी ने मोहाली में प्रेस कान्फ्रेंस कर नंबर जारी किया।

आम आदमी पार्टी (AAP) संयोजक दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल के सियासी दांव से पंजाब में विरोधी बैचेन हो गए हैं। असल में यह दांव पंजाब में AAP के CM चेहरे से जुड़ा है। पार्टी सूत्रों के मुताबिक, भगवंत मान ही पंजाब में आप के सीएम चेहरा होंगे, यह तय हो चुका है। इसके बावजूद 'जनता चुनेगी CM' के तहत केजरीवाल लोगों की राय मांग रहे हैं।

इसका बड़ा फायदा यह है कि आप को घर बैठे ही लोगों के फोन नंबर मिल रहे हैं। जिसके जरिए आप आराम से आगे डिजिटल कैंपेन चला सकती है। यह दांव इसलिए भी अहम है क्योंकि पंजाब में फैले कोरोना को देखते हुए चुनावी रैलियों पर सख्ती हो सकती है।

चुनाव किन दावेदारों में, यह नहीं बताया

खास बात यह है कि यह आम आदमी पार्टी का सीएम चुनने की जगह नंबर जुटाने का दांव है। यह इससे जाहिर होता है कि केजरीवाल ने यह नहीं बताया कि किस-किस में से सीएम चेहरा चुनना है। केजरीवाल ने अपना नाम जरूर हटाया है लेकिन भगवंत मान को छोड़ किसी का नाम नहीं बताया। पार्टी भगवंत के पक्ष में है, यह भी बता दिया। जब भगवंत मान के अलावा कोई चॉइस ही नहीं दी गई तो फिर नंबर सिर्फ डिजिटल कैंपेन के लिए डाटा इकट्‌ठा करने के अलावा कोई दूसरी कोशिश नहीं लगती।

सिद्धू को भी पटखनी

अभी तक पंजाब कांग्रेस चीफ नवजोत सिद्धू कहते रहे हैं कि पंजाब में सीएम कोई हाईकमान नहीं बल्कि जनता तय करेगी। सिद्धू के लिहाज से तो कांग्रेस ने कोई कदम नहीं उठाया लेकिन केजरीवाल इसी फॉर्मूले पर जनता के बीच पहुंच गए हैं। ऐसे में जो लोग भगवंत मान या आप के किसी नेता के पक्ष में वोट करेंगे, उनका झुकाव भी मतदान के वक्त उनकी तरफ हो सकता है।