पंजाब में केजरीवाल की गारंटी:हर बच्चे को मुफ्त शिक्षा देंगे; सेना और पंजाब पुलिस के शहीद जवानों के परिवार को एक करोड़ रुपए सम्मान राशि

चंडीगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
लोगों को संबोधित करते अरविंद केजरीवाल। - Dainik Bhaskar
लोगों को संबोधित करते अरविंद केजरीवाल।

आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल गुरुवार को पंजाब दौरे पर पठानकोट पहुंचे। यहां उन्होंने पहले तिरंगा यात्रा निकाली। केजरीवाल ने कहा कि इतने तिरंगे देख उन्हें अन्ना आंदोलन की याद आ गई। इसके बाद पंजाब में चौथी गारंटी में पंजाब में पैदा होने वाले हर बच्चे को मुफ्त शिक्षा का ऐलान किया। इसके अलावा सभी टीचरों को पक्का करेंगे।

इसके अलावा पांचवीं गारंटी में सेना और पंजाब पुलिस के शहीद जवानों के परिवार को एक-एक करोड़ की सम्मान राशि की घोषणा की। उन्होंने कहा कि दिल्ली में हम इसे लागू कर चुके हैं।

आम आदमी पार्टी की तिरंगा यात्रा
आम आदमी पार्टी की तिरंगा यात्रा

नए स्कूल बनाएंगे
केजरीवाल ने कहा कि पंजाब में पैदा होने वाले हर बच्चे को फ्री और अच्छी शिक्षा देना पंजाब सरकार की जिम्मेदारी होगी। जितनी भी जरूरत होगी, नए स्कूल बनाएंगे। दिल्ली में 25% बजट स्कूलों पर खर्च करते हैं। नई बिल्डिंग बनाई जाएगी। पंजाब के टीचर बहुत दुखी हैं। सभी टीचरों को पक्का किया जाएगा। उन्हें अच्छा वेतन देंगे।

शहीदों के परिवार भटकेंगे नहीं
जब भी हमारा कोई सैनिक शहीद होता है तो परिवार भटकता रहता है। उन्होंने कहा कि पंजाब में रहने वाला कोई सैनिक या पंजाब पुलिस का कोई जवान ऑपरेशन में शहीद होता है तो परिवार को एक करोड़ की सम्मान राशि मिलेगी।

केजरीवाल का गारंटी का पोस्टर
केजरीवाल का गारंटी का पोस्टर

सिसोदिया को स्कूल में नहीं घुसने दिया, अब इनको घुमाएंगे
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मनीष सिसोदिया को सीएम चरणजीत चन्नी ने सरकारी स्कूलों में नहीं घुसने दिया। लेकिन जब जब हमारी सरकार बनेगी तो चरणजीत चन्नी और परगट सिंह को भी घुमाएंगे। परगट सिंह तब पूर्व शिक्षा मंत्री हो जाएंगे।

पंजाब में स्कूल बदहाल
केजरीवाल ने कहा कि जब दिल्ली में हमारी सरकार आई वहां भी स्कूलों की दीवारें टूटी थी। टीचर ही नहीं थे। 5 साल में हमने कायापलट कर दिया। इस साल दिल्ली के सरकारी स्कूलों के 99.7% नतीजे आए हैं। अमीरों के 2.50 लाख बच्चों ने प्राइवेट से नाम कटवाकर सरकारी स्कूलों में दाखिला लिया। इस साल सरकारी स्कूलों के 450 बच्चे IIT में गए। पंजाब में 24 लाख बच्चे सरकारी स्कूलों में पढ़ते हैं। इनका बुरा हाल है।

हमारे स्कूल देखने ट्रंप की पत्नी आई
केजरीवाल ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जब दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी से मिलने आए तो उनकी पत्नी मिलानिया ट्रंप दिल्ली का सरकारी स्कूल देखने आई। अमेरिका में भी दिल्ली सरकार के स्कूल फेमस हैं। एक मौका मिले तो अमेरिका, लंदन, कनाडा से भी लोग स्कूल देखने पंजाब आएंगे।