पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पुरस्कार:ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिसिएंसी की ओर से चंडीगढ़ निगम को दिया गया अवाॅर्ड

चंडीगढ़16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • साल 2020 में 13.02 मिलियन यूनिट एनर्जी की बचत होने पर दिया अवॉर्ड

नगर निगम चंडीगढ़ को म्युनिसिल्टी सेक्टर में भारत सरकार के (ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिसिएंसी) उर्जा दक्षता ब्यूरो की ओर से नेशनल एनर्जी कंजरवेशन अवार्ड 2020 में फर्स्ट प्राइज मिला है। इस प्राइज 11 जनवरी को दोपहर बाद 3 बजे मिनिस्टर ऑफ स्टेट फॉर पावर एंड न्यू रिन्युअल एनर्जी की ओर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दिया जाएगा।

नगर निगम ने यह अवाॅर्ड शहर की 48,524 सभी पुरानी सोडियम वैपर लैंप्स और फ्लोरेसेंट ट्यूब लाइट को एलईडी में चेंज करके साल में 13.02 मिलियन यूनिट एनर्जी की बचत की है। वहीं नगर निगम को स्ट्रीट लाइट, पार्कों की लाइट्स से 14 करोड़ की बिलिंग 8 करोड़ हो गई। यानि साल में 6 करोड़ रुपए की बचत भी की। ये एलईडी स्ट्रीट लाइट्स ईको फ्रेंडली भी हैं और इनके लगने से 10,543 मीट्रिक टन फुट प्रिंट कार्बन की सालाना कमी हुई है।

सोलर को बढ़ावा देने में निगम आगे रहा

इसके अलावा नगर निगम ने अपनी सभी बिल्डिंग और वाटर वर्क्स पर रूफ टॉप सोलर प्लांट लगाए हैं। इनसे साल में 8 मेगावाट सोलर उर्जा जनरेट हुई इससे निगम को 2.35 करोड़ रुपए की इनकम भी हुई हैं। वहीं क्रेस्ट (चंडीगढ़ रिन्युअल एनर्जी एंड साइंस एंड टेक्नोलॉजी प्रमोशन सोसायटी) ने वाटर वर्क्स टैंक पर फ्लोटिंग सोलर पैनल लगाने का प्रस्ताव रखा है। इस प्रस्तावित प्लांट की क्षमता 12 मेगा यूनिट होगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser