बाबा लाभ सिंह का पक्का ठिकाना मटका चौक:कहते हैं- अब मेरे कर्म में यहीं पर सेवा करना लिखा, आंदोलन खत्म हो जाए, मैं यहां रहूंगा

चंडीगढ़6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बाबा लाभ सिंह मटका चौक पर साथी किसान नेताओं के साथ बैठे हुए। - Dainik Bhaskar
बाबा लाभ सिंह मटका चौक पर साथी किसान नेताओं के साथ बैठे हुए।

किसान आंदोलन को खत्म करने पर सरकार और संयुक्त किसान मोर्चा के बीच सहमति बन गई है। परंतु चंडीगढ़ के मटका चौक पर धरना लगाए बैठे बाबा लाभ सिंह अब इसे ही अपना पक्का ठिकाना मान चुके हैं। बाबा का कहना है कि उनके कर्म में अब यहीं पर सेवा करना लिखा है, इसलिए आंदोलन चाहे खत्म हो जाए, वे इस जगह से नहीं जाएंगे। बाकायदा मोर्चा के नेताओं से सवाल जवाब भी करेंगे।

करनाल जिले के जलमाना गांव के 73 वर्षीय बाबा लाभ सिंह 26 नवंबर 2020 से ही किसान आंदोलन में भाग ले रहे हैं। 26 जनवरी को दिल्ली में ट्रैक्टर रैली निकाले जाने के बाद बाबा लाभ सिंह चंडीगढ़ के मटका चौक पर धरना देने पहुंच गए थे। बाबा तब से लेकर अब तक इसी चौक पर एक साइड में तंबू बनाकर रहते हैं। कृषि कानून वापस लेने और किसान आंदोलन खत्म होने की बात पर बाबा लाभ सिंह खुशी जताते हैं।

बाबा कहते हैं कि आंदोलन खत्म हो रहा है, परंतु वे इस जगह से नहीं हटेंगे। भगवान ने उनके कर्म में लिखा है कि अब जीवन सेवा में लगाना है। किसान नेताओं के चंडीगढ़ में आकर समझाने के सवाल पर बाबा का कहना है कि वे जब जाएंगे, तब वह उनसे सवाल जवाब करेंगे।

मृतक नवरीत के दादा ने लगाया पौधा, देखभाल करना उद्देश्य

बाबा लाभ सिंह थोड़े भावुक होकर कहते हैं कि उसके धरने पर नवरीत के दादा हरदीप सिंह भी आए। वे इस जगह पर उसकी याद में पौधा लगाकर गए हैं। उस पौधे की देखभाल करना ही अब उनका लक्ष्य है। बता दे कि यूपी के रामपुर निवासी नवरीत की 26 जनवरी को ट्रैक्टर रैली के दौरान ट्रैक्टर पलटने से मौत हो गई थी। हालांकि परिजनों का दावा था कि नवरीत को गोली मारी गई।

बाबा की सेवा में लगा है दीप चौधरी

चंडीगढ़ के नजदीक गांव पालनपुर के दीप चौधरी बाबा के धरने पर दिन रात रहते हैं। केवल दिन में दो घंटे ही घर जाते हैं। दीप चौधरी बाबा की सेवा में जुटा रहता है। बाबा के धरने पर आसपास के लोग कर लंगर और चाय बनाकर जाते हैं। इतना ही सामान भी खुद ही लेकर आते हैं। धरने पर बैठे भारतीय किसान यूनियन टिकैत के चंडीगढ़ शाखा के प्रधान कुलदीप कुंडू, सर्वेश यादव , भिंदर नंबरदार और ब्रहम प्रकाश सिंह का कहना है कि जब संयुक्त किसान मोर्चा धरना खत्म करने की घोषणा करेगा तो बाबा को भी मना लिया जाएगा।

गूगल मैप पर बाबा लाभ सिंह चौक

चंडीगढ़ के मटका चौक पर बाबा लाभ सिंह का धरना जारी है। गूगल मैप पर इस चौक में अब बाबा लाभ सिंह चौक का नाम भी आता है। इस चौक को लोग बाबा लाभ सिंह चौक के नाम से जानने लग गए हैं।

खबरें और भी हैं...