पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पीयू के निर्देश:डेंटल कॉलेज में 15 जनवरी से बुलाए जाएंगे बीडीएस फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स

चंडीगढ़15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • 25 को होगा रिव्यू, इसके बाद बाकी सेमेस्टर पर होगा फैसला

पंजाब यूनिवर्सिटी स्थित डॉ हरिवंश सिंह जज इंस्टीट्यूट फॉर डेंटल साइंसेज में बीडीएस फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स 15 जनवरी से बुलाने की तैयारी है। इस बारे में कॉलेज की अकेडमिक कमेटी में सहमति बनी है। हालांकि उनको भी पीजी स्टूडेंट्स की तरह आरटीपीसीआर आधारित कोविड 19 का टेस्ट करवाना होगा। निगेटिव रिपोर्ट वाले स्टूडेंट्स ही कॉलेज ज्वाइन कर सकेंगे।

चेयरपर्सन प्रो हेमंत बत्रा की अध्यक्षता में हुई मीटिंग के दौरान दोनों पूर्व चेयरपर्सन प्रो आशीष जैन और प्रो जगत भूषण ने शिरकत नहीं की हालांकि ज्यादातर विभागों के चेयरपर्सन इसका हिस्सा थे। मीटिंग के दौरान स्टूडेंट्स और पेशेंट्स को लेकर लंबा डिसकशन हुआ।

डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया (डीसीआई) ने चार जनवरी से कॉलेज खोलने के निर्देश दिए थे और इंस्टीट्यूट में टीचर पांच और पीजी स्टूडेंट्स छह जनवरी से बुलाए गए हैं। 15 जनवरी को फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स बुलाने के बाद एक बार फिर इंस्टीट्यूट की 25 जनवरी को रिव्यू मीटिंग होगी। इस मीटिंग के बाद ही इंटरमीडिएट बैचेस को बुलाने का फैसला होगा।

इस बीच हॉस्टल की मांग रखने वाले स्टूडेंट्स को पीयू के नजदीकी एरिया में अपने स्तर पर रेसिडेंस तलाशने की राय दी जा रही है। यही सिस्टम कई विभागों में रिसर्च स्कॉलर्स के लिए पहले से चल रहा है। बहुत से स्टूडेंट्स ने अपनी एमफिल और पीएचडी को पूरा करने के लिए आस-पास के एरियाज में फ्लैट ले लिए थे।

कॉलेज में दो नई फोन लाइनें उपलब्ध कराई जाएंगी। फोन पर अप्वाइंटमेंट के बाद सीमित संख्या में पेशेंट्स को देखा जाएगा। ये संख्या 50 से 70 पेशेंट्स हो सकती है। बारी-बारी ग्राउंड फ्लोर के हॉल में डॉक्टर्स ड्यूटी देंगे। यहीं से उनको बाकी चेकअप व बीमारी के हिसाब से संबंधित विभाग में भेजा जाएगा।

इस बीच सभी विभाग प्रमुखों को आदेश दिए गए हैं कि वह अपनी 50 फीसदी फैकल्टी को पेंशेंट्स और 50 फीसदी को अकेडमिक्स के लिए तय करें। फैकल्टी के लिए कुछ कंप्यूटर और वाई-फाई उपलब्ध रहेंगे जहां से वह अपनी ऑनलाइन क्लासेज लेंगे। यदि किसी फैकल्टी को अपने घर से ऑनलाइन क्लास लेनी है तो उसको पहले इनफॉर्म करना होगा।

सभी विभागों में पीपीआई गाउन और एन 95 मास्क की उपलब्धता और जरूरत पर भी रिपोर्ट मांगी गई है। उल्लेखनीय है कि डेंटल इंस्टीट्यूट पीयू का पहला इंस्टीट्यूट है जो खुलने जा रहा है। अभी तक बाकी विभागों पर पीयू ने कोई फैसला नहीं किया है जबकि गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी पूरी तरह से खोली जा चुकी है। वहां पर पेपर भी ऑफलाइन ही होने हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser