पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भाखड़ा नहर की रिपेयर के कारण आगे सरका काम:स्माॅल फ्लैट, सारंगपुर और मलोया के नए मकानों में इस महीने के अंत तक पहुंचेगा भाखड़ा का पानी

चंडीगढ़12 दिन पहलेलेखक: राजबीर सिंह राणा
  • कॉपी लिंक
  • पहले अप्रैल में शुरू होनी थी सप्लाई, भाखड़ा नहर की रिपेयर के कारण आगे सरका काम

धनास के 8448 स्मॉल फ्लैट्स आईआरबी कॉम्पलेक्स, गांव धनास, सारंगुपर और मलोया कॉलोनी के नए बने 4400 मकानों में भाखड़ा नहर का पानी भी डिले हो गया है। अब पानी की बिछाई गई लाइन का ट्रायल इस माह के अंत में होने लगेगा जोकि अप्रैल माह में होना था। ऐसे में भाख्रड़ा नहर का पानी कॉलोनियों में इस माह के अंत या जून में सप्लाई होने लगेगा।

प्रशासन के पब्लिक हेल्थ विभाग की ओर से सेक्टर 39 वाॅटर वर्क्स से सारंगपुर इंस्टीट्यूशनल एरिया तक 8.5 एमजीडी (386.75 लाख लीटर ) कैपेसिटी की लाइन बिछाई जा चुकी है। इस 28 इंच की लाइन को 19.5 करोड़ से बिछाया गया है। उसका ट्रायल 20 अप्रैल से शुरू किया जाना था। लेकिन इसी दौरान पंजाब इरिगेशन विभाग की ओर से भाखड़ा नहर की 30 अप्रैल तक रिपेयर के लिए समय लिया गया।

इसे बढ़ाकर 10 मई तक कर दिया। रिपेयर के दौरान भाखड़ा नहर में पानी का लेवल कम रखा गया, इसके कारण कजौली के इनटेक में भी कम पानी पहुंच रहा है। इसको देखते हुए निगम को शहर की दोपहर की पानी सप्लाई बंद की हुई है। भाखड़ा नहर की रिपेयर कंप्लीट होने के बाद ही शहर की लाइनों में कजौली से प्रेशर से पानी आने लगेगा।

इसके बाद ही प्रशासन के पब्लिक हेल्थ विभाग को नई बिछाई लाइन का ट्रायल चेक करने की परमिशन दी जाएगी। लाइन का ट्रायल सही रहा तो इस लाइन से धनास स्मॉल फ्लैट, आरबी काॅम्पलेक्स धनास, धनास स्मॉल फ्लैट्स, धनास, सारंगपुर गांव एवं इंस्टीट्यूशनल एरिया में भाखड़ा नहर का पानी सप्लाई होने लगेगा।

पब्लिक हेल्थ विभाग के एसई डॉ. राजेश बंसल का कहना है कि भाखड़ा नहर की रिपेयर के चलते सेक्टर-39 से सारंगपुर तक बिछाई लाइन का ट्रायल शुरू नहीं हो सका। वाॅटर वर्क्स में बिजली की कनेक्शन नहीं लगाया गया। ये सब काम इस महीने के अंत में कंप्लीट होंगे।

स्मॉल फ्लैट्स में लो प्रेशर की दिक्कत हो जाएगी दूर

धनास स्माॅल फ्लैट्स में लो प्रेशर सप्लाई होने की शिकायतें रहती थी। इसको लेकर स्माल फ्लैट्स धनास निवासी प्रशासन के खिलाफ आए दिन नारेबाजी करते रहते थे। इसको देखते हुए प्रशासन ने पिछले साल जनवरी में एमसी के अधिकारियों के साथ मीटिंग की थी। इसमें कहा था कि भाखड़ा नहर का पानी सप्लाई करने के 8.5 एमजीडी कैपेसिटी की लाइन बिछवा देंगे।

चाहे तो इस लाइन से एमसी भी मिल्क कॉलोनी, हाउसिंग बोर्ड धनास, चमन, अमन अंबेडकर कॉलोनी की पानी सप्लाई जोड़ सकता है। नगर निगम ने प्रशासन के इंजीनियरिंग विभाग को सेक्टर 39 वाॅटर वर्क्स से लेकर सारंगपुर तक पाइप लाइन बिछाने की स्वीकृति दी।

पब्लिक हेल्थ विंग की ओर की ओर एस्टीमेट 22 करोड़ बनाया और टेंडर काॅल किया। इसमें लोएस्ट वन 19.50 करोड़ रही एजेंसी को अलॉटमेंट की गई। उसी कंपनी द्वारा लाइन बिछाने और पटियाला की राव पर फुट ब्रिज बनवाया गया। पटियाला की राव के ब्रिज से लेकर मलोया नई कॉलोनी तक लाइन भी 90 लाख के टेंडर से बिछाई गई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें