पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • Bharatiya Kisan Farmers Union (BKU) Protest In Chandigarh Mohali Over Agriculture Reform And Electricity (Amendment) Bill

किसानों का प्रदर्शन-मार्च:केंद्र के कृषि से जुड़े अध्यादेश के विरोध में किसानों ने मोहाली में किया प्रदर्शन, वहां से चंडीगढ़ की ओर किया कूच

मोहाली10 दिन पहले
इस प्रदर्शन में भारतीय किसान यूनियन सिद्धूपुर व लक्खोंवाल सहित अन्य किसान जत्थेबंदियों के नेता भी शामिल हुए। किसानों का कहना था कि सरकार द्वारा जो किसान विरोधी ऑर्डिनेंस लाए जा रहे हैं उससे किसानों को ही नहीं,मंडी के आढ़तियों को भी भारी परेशानी का सामना करना पड़ेगा।
  • प्रदर्शन में भारतीय किसान यूनियन सिद्धूपुर व लक्खोंवाल सहित अन्य किसान जत्थेबंदियों के नेता भी शामिल हुए
  • किसानों ने कहा- सरकार उनकी सुनवाई नहीं करेगी तो आने वाले दिनों में प्रदर्शन और उग्र हो जाएगा

केंद्र सरकार द्वारा लागू किए जा रहे मंडी शोध के तीन ऑर्डिनेंस और बिजली शोध बिल 2020 को संसद में पास होने से रोकने के लिए देशभर के किसान विरोध में उतर आए हैं। भारतीय किसान यूनियन के आहवान पर पंजाब के किसान भी ये विरोध कर रहे हैं। इसी के तहत बुधवार को मोहाली में किसानों से प्रदर्शन किया और रोष रैली निकाली।

किसानों ने मोहाली से चंडीगढ़ की ओर कूच किया पर पुलिस ने इन्हें बीच रास्ते ही रोक दिया। इसके बाद पांच किसान नेता राज्यपाल को ज्ञापन सौंपने के लिए निकले। किसानों का कहना था कि सरकार उनके हक उनसे छीन नहीं सकती। अगर सरकार उनकी सुनवाई नहीं करेगी तो आने वाले दिनों में प्रदर्शन और उग्र हो जाएगा। वहीं प्रदर्शन के दौरान कोविड 19 और सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ रही हैं।

इस प्रदर्शन में भारतीय किसान यूनियन सिद्धूपुर व लक्खोंवाल सहित अन्य किसान जत्थेबंदियों के नेता भी शामिल हुए। किसानों का कहना था कि सरकार द्वारा जो किसान विरोधी ऑर्डिनेंस लाए जा रहे हैं उससे किसानों को ही नहीं,मंडी के आढ़तियों को भी भारी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। जहां एक ओर यह ऑर्डिनेंस किसानों व आढ़तियों के लिए घातक है।

वहीं इससे किसानों को पूंजीपतियों का गुलाम बनकर रहना पड़ेगा। किसानों ने कहा कि वह किसी भी कीमत पर इन किसान विराेधी ऑर्डिनेंस एवं बिलों को संसद में पास नहीं होने देंगे। बता दें कि मंगलवार को पंजाब बंद की कॉल के मद्देनजर खरड़ में भी किसानों द्वारा रोष प्रदर्शन किया गया था। किसान नेताओं ने अपने समर्थकों के साथ खरड़ बस अड्डे पर पहुंचकर मुख्य चौराहे को ट्रैक्टर ट्राॅलियां लगा कर सील कर दिया व दरी बिछाकर हाईवे के मध्य बैठकर रोष धरणा लगा कर चक्का जाम किया गया था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें