पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • Bishnoi And Ashwin Proved To Be The King Of Punjab, Spinner Of The Team Handling Both Bowlers, Also Played An Important Role In The Hat trick Of Victory

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आईपीएल:पंजाब के किंग साबित हुए बिश्नोई व अश्विन, दोनों गेंदबाज संभाल रहे टीम का स्पिन अटैक, जीत की हैट्रिक में भी निभाई अहम भूमिका

चंडीगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आईपीएल-13 में किंग्स इलेवन पंजाब ने लगातार 5 हार झेली और टीम के लिए कुछ अच्छा नहीं हो रहा था, अब हालांकि ऐसा नहीं है और टीम जीत की हैट्रिक के साथ लय में लौट आई है। ये जीत टीम ने टेबल पर टॉप कर रहे दिल्ली, बेंगलुरु और मुंबई के खिलाफ हासिल की।

किंग्स ने टूर्नामेंट में दमदार बैटिंग लाइनअप के साथ शुरुआत की थी जिसमें केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, निकोलस पूरन, क्रिस गेल, मैक्सवेल आदि जैसे नाम शामिल हैं लेकिन दो युवा स्पिनर रवि बिश्नोई और मुरुगन अश्विन टीम के किंग बनकर सामने आए।

अंडर-19 वर्ल्ड कप खेलने वाले रवि बिश्नोई ने अभी तक के सीजन में 9 विकेट हासिल किए हैं जबकि मुरुगन अश्विन ने 5 इनिंग्स में सात विकेट टीम के लिए झटके हैं। विकेट की गिनती ये बात साबित कर सकती है कि उनका टीम की सफलता में कितना योगदान है।

उन्होंने अपना कौशल सभी को दिखाया है और पूरा क्रिकेट वर्ल्ड उनकी तारीफ कर रहा है। कप्तान केएल राहुल को दोनों ने काफी सपोर्ट किया है।

प्लेऑफ के लिए दोनों की जरूरत
किंग्स की जान भले ही केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, मोहम्मद शमी हों लेकिन अगर टीम को प्लेऑफ में जगह बनानी है तो टीम को रवि बिश्नोई और मुरुगन अश्विन की जरूरत होगी। वे विपक्षी टीमों को झटका देने में माहिर हैं और किंग्स को फ्रंटफुट दिला सकते हैं। उनसे कोच कुंबले को पूरी उम्मीदें हैं और वे उनके साथ काम भी कर रहे हैं।

दो करोड़ में खरीदा टीम ने
रवि बिश्नोई अंडर-19 वर्ल्ड कप के बाद टीम में चुने गए और वहां पर उन्होंने 17 विकेट हासिल किए थे। 20 साल के युवा स्पिनर ने 210 गेंद फेंकी हैं जिसमें 277 रन देकर 7.91 की इकॉनमी के साथ बॉलिंग की है। उन्हें टीम ने दो करोड़ रूप में खरीदा और टीम का निर्णय सही भी रहा। उन्होंने वॉर्नर, जॉनी बैरिस्टो, रिषभ पंत, आरोन फिंच, इयोन मोर्गन जैसे बल्लेबाजों को शिकार बनाया।

कोच कुंबले से सीख रहे बॉलिंग
बिश्नोई का बॉलिंग एक्शन कोच अनिल कुंबले से मिलता है और वे कोच से काफी कुछ सीख रहे हैं। वे कोच के साथ फ्लिपर, टॉप स्पिन और गुगली पर काम कर रहे हैं। बिश्नोई के पुराने कोच भी ये बात कह चुके हैं कि कुंबले के अंडर खेलना उनके लिए सबसे खास है। रवि ने डेब्यू मैच के बाद कहा कि मैं नर्वस नहीं था बल्कि मुझे आईपीएल में खेलने की उत्सुक्ता थी। मैं सिर्फ अच्छा करना चाहता था और टीम को जीत दिलाना चाहता था।

अनुभव का फायदा उठा रहे
रवि के मुकाबले अश्विन अनुभवी हैं और वे आईपीएल में 27 मुकाबले खेल चुके हैं। उन्होंने भले ही चार सीजन खेले हों लेकिन सबसे अच्छा प्रदर्शन उनका कुंबले की कोचिंग में ही आया। लेग स्पिनर ने अभी तक 93 गेंद सीजन में फेंकी हैं और 121 रन ही उन्होंने दिए हैं। उनकी बॉलिंग इकॉनमी 7.80 है जो टी-20 में बेहतर मानी जाती है। वे हर दो ओवर के बाद विकेट निकाल लेते हैं तो टीम के लिए बेहतर है।

पहले भी कुंबले से सीखते रहे
बिश्नोई इस सीजन में ही टीम के साथ जुड़े हैं जबकि अनिल कुंबले से अश्विन पहले भी सीखते रहे हैं। वे अन्य टीम के स्पिनर्स ने भी टिप्स लेते हैं और ऐसा ही उन्होंने आरसीबी के खिलाफ मैच में किया। उन्होंने चहल और सुंदर से काफी देर तक बात की। उन्होंने मैच के बाद कहा था कि विकेट थोड़ा उपर था और यहां पर लेंथ कायम रखनी जरूरी थी। मैंने आरसीबी के खिलाफ पिछले मैच को देखा और सीखा कि उन्हें कैसे बॉलिंग करनी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें