• Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • Captain Amarinder Singh; Amarinder Singh Alliance With BJP, Meeting With Union Minister Gajendra Shekhawat

अमरिंदर से मिलने पहुंचे शेखावत:सिसवां फार्म हाउस में हो रही मुलाकात; पंजाब चुनाव में सीट शेयरिंग पर बातचीत

चंडीगढ़6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ मुलाकात करते केंद्रीय मंत्री गजेंद्र शेखावत। - Dainik Bhaskar
कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ मुलाकात करते केंद्रीय मंत्री गजेंद्र शेखावत।

भाजपा के पंजाब चुनाव प्रभारी केंद्रीय मंत्री गजेंद्र शेखावत पूर्व CM कैप्टन अमरिंदर सिंह से मिलने सिसवां फार्म हाउस पहुंच गए हैं। यहां दोनों नेताओं के बीच पंजाब चुनाव को लेकर चर्चा हो रही है। सबसे अहम सीट शेयरिंग की बातचीत है।

पंजाब चुनाव को लेकर शुरूआती चर्चा के बाद इसकी रिपोर्ट भाजपा के राष्ट्रीय प्रधान जेपी नड्‌डा को दी जाएगी। जिसके बाद अमरिंदर और नड्‌डा की मुलाकात हो सकती है। कैप्टन की मुलाकात केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी होनी है। हालांकि शाह अभी व्यस्त हैं, इसलिए अमरिंदर का दिल्ली दौरा टल रहा है।

गठजोड़ नहीं सीट शेयरिंग का फॉर्मूला
पंजाब में 117 विधानसभा सीटें हैं। जहां कैप्टन भाजपा और शिअद (संयुक्त) के साथ मिलकर चुनावी रण में होंगे। हालांकि इन पार्टियों के बीच पारंपरिक गठबंधन नहीं होगा। पहले ही सीटों का कोटा तय कर दिया जाता है। इसमें सीट शेयरिंग होगी। जिस सीट पर तीनों में से जिसके पास मजबूत कैंडिडेट होगा, उसकी पार्टी को टिकट मिलेगा। बाकी दोनों जीत में उनकी मदद करेंगे। हर सीट पर यही फॉर्मूला लागू होगा।

कांग्रेस को सत्ता से बाहर करने पर अडिग कैप्टन
कैप्टन अमरिंदर सिंह का पूरा जोर कांग्रेस को पंजाब की सत्ता से बाहर करना है। वह पंजाब में सियासी दबदबा दिखाने से ज्यादा कांग्रेस हाईकमान को गलत साबित करना चाहते हैं। जिन्होंने अचानक नवजोत सिद्धू को पंजाब कांग्रेस प्रधान बनाकर कैप्टन को सीएम की कुर्सी से हटा दिया। सियासी माहिर भी मानते हैं कि कैप्टन और उनके कैंडिडेट्स की हार-जीत से अधिक इसका कांग्रेस को नुकसान होना तय है। कैप्टन जितने मजबूत होंगे, कांग्रेस उतना ही पिछड़ती जाएगी।