• Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • Chandigarh Lags Behind Himachal Pradesh In Vaccination Coverage; 41 Percent Have Taken Single And 9 Double Doses.

वैक्सीनेशन में पिछड़ा चंडीगढ़:वैक्सीनेशन कवरेज में हिमाचल प्रदेश से पिछड़े हम; 41% को सिंगल तो 9% को लग चुकी है डबल डोज

चंडीगढ़3 महीने पहलेलेखक: आरती एम अग्निहोत्री
  • कॉपी लिंक
कोविन एप पर मौजूदा डाटा का मूल्यांकन करने वाले प्रोफेसर डॉ. रिजो जॉन के मुताबिक 18 राज्यों/UT में सिंगल डोज के साथ वहां की 30% जनसंख्या का वैक्सीनेशन हो चुका है। वहीं 24 राज्यों/UT में चार में कम-से-कम एक सिंगल डोज वैक्सीनेशन ले चुका है।  - Dainik Bhaskar
कोविन एप पर मौजूदा डाटा का मूल्यांकन करने वाले प्रोफेसर डॉ. रिजो जॉन के मुताबिक 18 राज्यों/UT में सिंगल डोज के साथ वहां की 30% जनसंख्या का वैक्सीनेशन हो चुका है। वहीं 24 राज्यों/UT में चार में कम-से-कम एक सिंगल डोज वैक्सीनेशन ले चुका है। 

वैक्सीनेशन कवरेज में UT चंडीगढ़ का 9वां रैंक है। इसमें 41% को सिंगल तो 9% को डबल डोज लग चुकी है। हालांकि चंडीगढ़ की बात करें तो यह एक मॉडर्न सिटी है, यहां इंफ्रॉस्ट्रक्चर भी अच्छा है और अच्छी तादाद में यहां पढ़े-लिखे लोगों की संख्या है। बावजूद इसके वैक्सीनेशन कवरेज यहां उस मुताबिक नहीं है जैसे होनी चाहिए।

कोई माने या न, एक सच्चाई यह भी है कि शुरुआत में जब वैक्सीन लगनी शुरू हुई तो चंडीगढ़ में हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स ने टीका लगवाने में काफी आनाकानी भी की थी। इस वजह से भी चंडीगढ़ वैक्सीन कवरेज में पीछे रहा।

दूसरा मुख्य कारण ये भी माना जा रहा है कि चूंकि चंडीगढ़, पंचकूला और मोहाली एक दूसरे से जुड़े हुए शहर हैं। यहां रोजाना लोग एक दूसरे शहर में ट्रेवल करते हैं। तो कई बार डोज की कमी या अपनी सहूलियत के मुताबिक भी लोग एक दूसरे शहर जाकर अपना वैक्सीनेशन करवा लेते हैं। इस कारण सही डाटा सामने नहीं आ पाता।

कोविन एप पर मौजूदा डाटा का मूल्यांकन करने वाले राजागिरी कॉलेज ऑफ सोशल साइंसेस कोची में एडजंक्ट प्रोफेसर डॉ. रिजो जॉन के मुताबिक 18 राज्यों/UT में सिंगल डोज के साथ वहां की 30% जनसंख्या का वैक्सीनेशन हो चुका है। वहीं 24 राज्यों/UT में चार में कम-से-कम एक सिंगल डोज वैक्सीनेशन ले चुका है।

हिमाचल से पिछड़ा चंडीगढ़

सिंगल डोज की 73% कवरेज के साथ दादरा और नगर हवेली का सबसे अधिक वैक्सीन कवरेज है और सिंगल डोज की नेशनल एवरेज 22% है। चंडीगढ़ में 9% लोगों ने दोनों डोज ली है जो राज्यों और UT में सबसे अधिक में 7वें नंबर पर है। जबकि पड़ोसी राज्य हिमाचल प्रदेश में 46% सिंगल और 11% डबल डोज के साथ चंडीगढ़ से अधिक वैक्सीन कवरेज है। इसके साथ ही पंजाब की कवरेज 20% है जो सिंगल डोज की नेशनल एवरेज से कम है। हरियाणा की बात करें तो यहां अभी तक 28% वैक्सीन कवरेज हुआ है।

18 प्लस का तेजी से करेंगे वैक्सीनेशन

DHS चंडीगढ़ डॉ. अमनदीप कौर कंग के मुताबिक अब वह ओल्ड एज होम्स और रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशंस में जा रहे हैं और जल्द ही शहर के कुछ कॉलेजेस में भी जाएंगे ताकि 18 प्लस एजग्रुप वैक्सीनेशन में पीछे न रहें। उन्होंने कहा- तीसरी लहर आने से पहले हमें वैक्सीनेशन कवरेज को बढ़ाना होगा ताकि हम तीसरी लहर से शहर को बचा सकें।

बता दें कि दिन में वैक्सीनेशन के अलावा वर्किंग प्रोफेशनल्स की सहूलियत के लिए कुछ दिन पहले हेल्थ डिपार्टमेंट ने शाम के समय भी वैक्सीनेशन के सेशंस शुरू किए हैं। उन्होंने बताया कि जल्द हम सोसायटीज और सोशल ग्रुप्स के माध्यम से भी लोगों के घरों तक पहुंच कर वैक्सीनेशन करवाएंगे।

खबरें और भी हैं...