पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीन की खबर:वैक्सीनेशन के लिए चंडीगढ़ तैयार, वैक्सीन और मंजूरी का इंतजार

चंडीगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • हेल्थ डिपार्टमेंट ने पहले 12066 हेल्थ वर्कर्स की लिस्ट तैयार की थी, छंटनी में रह गए 8830

कोरोना वायरस से बचाव को लेकर वैक्सीन को डीजीसीआई की ओर से ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोविशील्ड की वैक्सीन को अप्रूवल मिलने और 2 जनवरी को ड्राई रन की सफलता के बाद चंडीगढ़ में भी वैक्सीन की तैयारियां जोरों पर हैं। हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम दिन रात वैक्सीनेशन शुरू करने की तैयारियों में जुटी हुई है।

डिपार्टमेंट का दावा है कि सरकार के निर्देश मिलते ही वह वैक्सीन देने के लिए तैयार हैं। इस बारे में चंडीगढ़ की डायरेक्टर हेल्थ सर्विसेज डाॅ. अमनदीप कंग ने तैयारियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अभी हेल्थ केयर वर्कर्स और फ्रंट लाइन वर्कर्स को वैक्सीन देने के बाद 50 साल के बुजुर्ग जिन्हें पहले से गंभीर बीमारियां हैं। उन्हें वैक्सीन दी जाएगी। इसके बाद आम आदमी को वैक्सीन दी जाएगी। सरकारी हॉस्पिटल्स में यह वैक्सीन फ्री में लगाई जाएगी।

बच्चों को वैक्सीन देने को लेकर अभी कोई गाइडलाइन नहीं बनी है। हेल्थ डिपार्टमेंट ने पहले 12066 हेल्थ वर्कर्स की लिस्ट तैयार की थी, लेकिन स्क्रूटनी के बाद अब 8830 रह गए हैं। इन्हें पहले वक्सीन दी जाएगी। इसके अलावा 10500 फ्रंट लाइन वॉरियर्स को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी।

साेमवार को आए 43 कोरोना केस, एक की मौत
चंडीगढ़ चंडीगढ़ में कोरोना केसों का पॉजिटिविटी रेट पांच फीसदी से घटकर 4.4 फीसदी रह गया है। सोमवार को शहर में 43 केस पॉजिटिव पाए गए हैं, जबकि रविवार को मात्र 16 केस ही अाए थे। सोमवार को 43 केसों के साथ ही शहर में पॉजिटिव मरीजों की संख्या 19936 हो गई है। पॉजिटिव केसों की बात करें तो शहर में अब मात्र 267 मरीज ही एक्टिव बचे हैं।

वहीं सोमवार को शहर के विभिन्न हॉस्पिटल्स में कोरोना पॉजिटिव 68 मरीज ठीक होकर अपने-अपने घरों को रवाना हो गए। अब तक शहर में19348 मरीज ठीक हो चुके हैं। सोमवार को कोरोना से एक मरीज की मौत हो गई। इसके साथ ही शहर में कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा 321 हो गया है। सोमवार को सबसे ज्यादा केस सेक्टर-27 से पॉजिटिव पाए गए।

एक कोरोना पॉजिटिव ने तोड़ा दम
मनीमाजरा के 45 साल के व्यक्ति को किडनी की बीमारी था। कोरोना पॉजिटिव होने के चलते उसने मोहाली के शेलबी हॉस्पिटल में दम तोड़ दिया।

वैक्सीनेशन के बाद चंडीगढ़ में खत्म होना शुरू हो जाएंगे केस
डायरेक्टर हेल्थ सर्विसे डॉ. अमनदीप कंग ने बताया कि जैसे ही चंडीगढ़ वैक्सीनेशन शुरू होगा, उसके साथ ही शहर में कोरोना के केस खत्म होना शुरू हो जाएंगे। यह जरूरी नहीं है कि वैक्सीन लग जाए तो कोरोना से बचाव को लेकर जरूरी ऐहतियात नहीं बरतनी। वैक्सीन लगने के बाद भी मास्क और सेनिटाइजर से हाथ साफ रखना जरूरी होगा। उन्होंने बताया कि केसों का पॉजिटिविटी रेट गिरना अच्छे संकेत हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें