पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

परफाॅर्मेंस ग्रेडिंग इंडेक्स:स्कूलों में बेहतरीन एकेडमिक सिस्टम में चंडीगढ़ देश में टाॅप

चंडीगढ़8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहर के लिए गर्व की बात: मिनिस्ट्री ऑफ ह्यूमन रिसोर्सेज एंड डेवलपमेंट की तरफ से जारी की गई ग्रेडिंग

चंडीगढ़ के गवर्नमेंट स्कूलों के बेहतरीन एकेडमिक सिस्टम के लिए परफाॅर्मेंस ग्रेडिंग इंडेक्स में पूरे देश में टॉप रैंकिंग दी गई है। मिनिस्ट्री ऑफ ह्यूमन रिसोर्सेज एंड डेवलपमेंट की तरफ से शुक्रवार को वर्ष 2018-2019 के लिए ये परफॉर्मेंस ग्रेडिंग इंडेक्स(पीजीआई) जारी किया गया है। इस इंडेक्स की वर्ष 2017-2018 की रिपोर्ट में जहां चंडीगढ़ को 846 प्वाइंट दिए गए थे वहीं वर्ष 2018-2019 के लिए चंडीगढ़ को 1000 प्वाइंट्स में से कुल 896 प्वाइंट्स हासिल हुए हैं और ग्रेड-1 प्लस में चंडीगढ़ को रखा गया है। प्रशासक वीपी सिंह बदनोर ने इस बारे में एजूकेशन डिपार्टमेंट के ऑफिसर्स को बधाई भी दी। यूटी चंडीगढ़ के बाद चार और अचीवर्स टाॅप फाइव में शामिल हैं। चंडीगढ़ के बाद गुजरात, केरल, दिल्ली और महाराष्ट्र की रैंकिंग रही है।

चार पैरामीटर्स के आधार पर रैंकिंग
मिनिस्ट्री की तरफ से जारी की गई ये रैंकिंग चार अलग अलग पैरामीटर्स पर बेस्ड हैं। इन चार पैरामीटर्स के आगे सब स्टैेंडर्ड तय किए गए थे जिनमें किसी भी राज्य या यूटी के स्कूलों की वर्किंग, इंफ्रास्ट्रक्चर, स्टूडेंट्स टीचर्स रेशो, बच्चों को दी जाने वाली सुविधाओं और डिजिटलाइजेशन की परफॉर्मेंस के आधार पर प्रत्येक में प्वाॅइंट्स दिए गए हैं। इन प्वाॅइंट्स को जोड़ कर आगे चार पैरामीटर्स के प्वाइंट मिले हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। वैसे भी आज आपको हर काम में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। इसलिए पूरी मेहनत से अपने कार्य को संपन्न करें। सामाजिक गतिविधियों में भी आप...

और पढ़ें