पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • Chandigarh's Famous Rock Garden Opens From Today, It Is Important To Keep Masks And Social Distancing For Tourists

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आज से रॉक गार्डन अनलॉक:सैलानियों को मास्क लगाना और सोशल डिस्टेंसिंग रखना जरूरी, आज पहले दिन 13 सौ से ज्यादा लोगों ने देखा पत्थरों का गार्डेन

चंडीगढ़8 दिन पहले
रॉक गार्डेन आज से लोगों के लिए 8 महीने बाद ओपन हो गया। फोटो लखवंत सिंह
  • रॉक गार्डेन के बाहर दिशा निर्देशों को लेकर बोर्ड लगाए गए
  • टिकट काउंटर और एंट्री गेट पर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए मार्किंग की गई

शहर का रॉक गार्डन आज से खुल गया है। नेकचंद सैनी की ओर से कठिन परिश्रम और विलक्षण सोच से बनाए इस गार्डन को देखने के लिए लाखों लोग हर साल आते है। 8 महीने से बंद पड़े रॉक गार्डन को देखने के लिए देश व विदेशों से लोग आते है। बेकार हुई चीजों को बेहतरीन तरीके से सजा कर रखने से उसके महत्व को बढ़ा दिया है। शहर की सुखना लेक के पास बनाया गया रॉक गार्डन करीब 40 एकड़ जमीन पर फैला हुआ है। आज रॉक गार्डेन खुलने के पहले दिन 13 सौ से ज्यादा लोगों ने यहां आकर इसे देखा, इसमें कई बच्चे भी शामिल थे।

रॉक गार्डेन में आने वाले लोग मास्क लगा कर आए
रॉक गार्डेन में आने वाले लोग मास्क लगा कर आए
आज खुले रॉक गार्डेन में लोग आने शुरू हो गए
आज खुले रॉक गार्डेन में लोग आने शुरू हो गए

नेकचंद ने बनाया था

रॉक गार्डन के निर्माता नेकचंद एक कर्मचारी थे जो दिन भर साइकिल पर बेकार पड़ी ट्यूब लाइट्स, टूटी-फूटी चूडियों, प्लेट, चीनी के कप, फ्लश की सीट, बोतल के ढक्कन व किसी भी बेकार फेंकी गई वस्तुओं को चुनते थे और फिर इसे सेक्टर-1 में इकट्ठा करते रहते थे। धीरे-धीरे फुर्सत के क्षणों में लोगों द्वारा फेंकी गई फ़ालतू चीज़ों से ही उन्होंने ऐसी उत्कृष्ट आकृतियों का निर्माण किया कि देखने वाले दंग रह गए। नेकचंद के रॉक गार्डन की कीर्ति अब देश-विदेश के कलाप्रेमियों के दिलों में घर कर चुकी है।

रॉक गार्डेन आज से खुल गया
रॉक गार्डेन आज से खुल गया

आज से खुल गया

8 महीने से बंद पड़ा रॉक गार्डन गुरुवार से टूरिस्ट्स के लिए खुल गया। पिछले दिनों यूटी प्रशासक वीपी सिंह बदनोर ने रॉक गार्डन खोलने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी। यहां आने वाले सैलानियों को प्रशासन की ओर से तय किए गए नियमों का भी पालन करना पड़ेगा। लोगों को मास्क लगाकर ही अंदर जाना होगा। इसके अलावा पहले की तरह टूरिस्ट ग्रुप्स में फोटो नहीं खिंचवा सकेंगे। प्रशासन ने टूरिस्ट्स की जानकारी के लिए रॉक गार्डन में जगह-जगह बोर्ड लगा दिए हैं। जिन पर हिंदी, अंग्रेजी और पंजाबी भाषाओं में नियम लिखे गए हैं।

इन नियमों का पालन जरूरी

फेस मास्क लगाना जरूरी होगा, एंट्री करने से पहले थर्मल स्कैनिंग की जाएगी, ग्रुप्स में एंट्री नहीं होगी। एक-एक कर एंट्री होगी। एंट्री से पहले हाथ सैनिटाइज करने होंगे। रॉक गार्डन के अंदर ग्रुप फोटो नहीं ले सकेंगे। टिकट काउंटर और एंट्री गेट पर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए मार्किंग की गई है।

रॉक गार्डेन के रचयिता नेकचंद के बेटे ने कहा अच्छा लगा

चंडीगढ़ रॉक गार्डेन के रचयिता स्व. नेकचंद के बेटे अनुज सैनी ने कहा कि कोरोना के कारण 8 महीने से बंद रॉक गार्डेन के आज खुलने से खुशी है। उन्होंने कहा कि आज से लोगों का आना शुरू हो गया है।उन्होंने कहा कि आने वाले सैलानियों के लिए अभी झूलों को खोला नहीं गया है, क्योंकि इससे संक्रमण का डर रहता है।

मुंबई से आए सैलानियों ने कहा अच्छा लगा

मुंबई से चंडीगढ़ घूमने आए सैलानियों ने रॉक गार्डेन देखने के बाद खुशी जताई। उन्होंने कहा कि यहां बनाए गए मनमोहक मूर्तियां काफी दिलचस्प लगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- कुछ महत्वपूर्ण नए संपर्क स्थापित होंगे जो कि बहुत ही लाभदायक रहेंगे। अपने भविष्य संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने का उचित समय है। कोई शुभ कार्य भी संपन्न होगा। इस समय आपको अपनी काबिलियत प्रदर्...

और पढ़ें