पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

चंडीगढ़ का पहला ऑनलाइन कैरम इवेंट 7 से:सभी को घर से ही लेना होगा हिस्सा, स्टेट-नेशनल प्लेयर्स के साथ बिगनर्स भी पेश कर सकते हैं चुनौती; FB पर लाइव खेलना होगा, एंट्री के आधार पर मिलेगा टाइम स्लॉट

चंडीगढ़4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
चंडीगढ़ की स्टार कैरम प्लेयर और वर्ल्ड चैंपियनशिप में खेल चुकीं तुबा सहर भी इस कंपीटिशन में हिस्सा लेंगी। उन्हें लंबे समय से कंपीटिशन नहीं मिला है और वे इसमें शामिल होने वाले बड़े नामों में शामिल हैं। वे वर्ल्ड चैंपियनशिप में चौथा स्थान हासिल कर चुकी हैं। - Dainik Bhaskar
चंडीगढ़ की स्टार कैरम प्लेयर और वर्ल्ड चैंपियनशिप में खेल चुकीं तुबा सहर भी इस कंपीटिशन में हिस्सा लेंगी। उन्हें लंबे समय से कंपीटिशन नहीं मिला है और वे इसमें शामिल होने वाले बड़े नामों में शामिल हैं। वे वर्ल्ड चैंपियनशिप में चौथा स्थान हासिल कर चुकी हैं।

चंडीगढ़ कैरम एसोसिएशन कोविड के दौरान अपने प्लेयर्स को पहले कंपीटिशन का मौका देने के लिए तैयार है और एसोसिएशन ने 7 जून से फर्स्ट चंडीगढ़ ऑनलाइन कैरम टूर्नामेंट कराने का फैसला किया है। ये ओपन टूर्नामेंट है और मेन एंड विमन कैटेगरी का कोई भी प्लेयर इसमें हिस्सा ले सकता है। एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी महेश सेखड़ी ने कहा कि ये टूर्नामेंट दूसरे टूर्नामेंट से अलग होगा क्योंकि इसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर खेला जाएगा।

इसके लिए अलग नियम तय किए गए हैं और वे सिर्फ इसी कंपीटिशन पर मान्य होंगे। कोविड के कारण बच्चों को कंपीटिशन का मौका नहीं मिला रहा था इसलिए हमने इसे कराने का फैसला किया है। इससे प्लेयर्स एक्टिव रहेंगे और उन्हें मुकाबला करने का भी मौका मिलेगा। हमने इसे 7 जून से शुरू करने का फैसला किया है क्योंकि अभी प्लेयर्स को तैयारी करने का भी समय चाहिए। उनके पास दो हफ्ते से ज्यादा का समय है और वे अपनी तैयारी कर सकते हैं। इस टूर्नामेंट को एसोसिएशन के प्रेसिडेंट लुइस लोपेज की लीडरशिप में कराया जा रहा है।

सेखड़ी ने कहा कि पिछले साल हमने इंटरनेशनल लेवल पर इसका आयोजन किया था और वर्ल्ड ऑनलाइन कैरम चैलेंज में देश के स्टार प्लेयर के साथ साथ कई देशों के प्लेयर्स खेले थे। वो अनुभव काफी अच्छा रहा और उसी को हमने इस बार चंडीगढ़ में कराने का फैसला किया है। उस चैंपियनशिप के लिए बनी टेक्निकल टीम को मैं लीड कर रहा था ओर मैंने उसी के आधार पर चंडीगढ़ में ये ऑनलाइन कैरम कराने का फैसला किया है। ये एक अच्छा कंपीटिशन साबित होगा और हम आने वाले समय के लिए एक अच्छा स्टेज इसके जरिए सेट कर सकेंगे। आगामी टूर्नामेंट भी इस तरह से हो सकेंगे।

सिटी स्टार तुबा भी होंगी हिस्सा

चंडीगढ़ की स्टार कैरम प्लेयर और वर्ल्ड चैंपियनशिप में खेल चुकीं तुबा सहर भी इस कंपीटिशन में हिस्सा लेंगी। उन्हें लंबे समय से कंपीटिशन नहीं मिला है और वे इसमें शामिल होने वाले बड़े नामों में शामिल हैं। वे वर्ल्ड चैंपियनशिप में चौथा स्थान हासिल कर चुकी हैं।

बिगनर्स के लिए भी मौका

महेश सेखड़ी ने कहा कि ये कंपीटिशन सभी के लिए ओपन है, किसी तरह की कोई एज लिमिट नहीं है और न ही आपको किसी लेवल पर खेला होना जरूरी है। अगर आप घर में भी कैरम है तो जरूरी चीजों के साथ कंपीटिशन में हिस्सा ले सकते हैं।

नेशनल का मिलेगा टिकट

कंपीटिशन को स्टेट चैंपियनशिप की तरह ही दर्जा दिया गया है और इसी के आधार पर स्टेट टीम रेडी की जाएगी। अगर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर ही ऑल इंडिया कैरम कंपीटिशन आयोजित किया जाएगा और चंडीगढ़ ऑनलाइन कंपीटिशन के आधार पर ही टीम चुनी जाएगी।

ऐसे खेला जाएगा कंपीटिशन...

  • 07 जून को होगी कंपीटिशन की शुरुआत
  • 10 जून तक लीग राउंड का अंत होगा
  • 11 जून को सेमीफाइनल मुकाबले होंगे
  • 12 जून को टूर्नामेंट का फाइनल मैच होगा

ये चाहिए खेलने के लिए

  • कैरम बोर्ड और गीटियां
  • कैरम लाइट शील्ड
  • स्ट्राइकर
  • बोरिक एसिड
  • फेसबुक पर लाइव होने के लिए कैमरा

ऐसे आना होगा ऑनलाइन

  • FB पर लॉग-इन होना होगा
  • चैंपियनशिप का ग्रुप जॉइन करना होगा
  • लाइव होना होगा कैमरे के साथ
  • इसके बाद सभी को गेम खेलनी होगी

शेड्यूल दिया जाएगा

जिस तरह से एंट्री आएगी हम उसी के आधार पर शेड्यूल तैयार होगा। प्लेयर को ऑनलाइन आकर गेम खेलनी होगी और हमारी टीम उन पर नजर रखेगी। उन्हें किस समय खेलना है ये तभी तय होगा जब एंट्री फाइनल होगी।

गेम के नियम

-बोर्ड पर सभी पीस फिनिश करने होंगे

लाइव आकर ही प्लेयर खेल सकता है। ब्रेक शॉट के बाद अगर प्लेयर पहले वाइट पीस (गीटी) को पॉट करता है तो उसे सबसे पहले वाइट पीस ही पॉट करनी होगी। अगर वो मिस करेगा तो उसे नेगेटिव पॉइंट झेलना हाेगा। ऐसे ही वाइट पीसेस को खत्म करने के बाद वो ब्लैक पीस को पॉट करके कैरम बोर्ड क्लियर करेगा। जो जितने कम नेगेटिव पॉइंट्स के साथ फिनिश करेगा वो लीडर बनेगा।

-स्लैम के बाद मिलेगा बोनस पॉइंट

ऑनलाइन कैरम में बोनस पॉइंट्स भी विजेता तय करने में मदद करेंगे। अगर प्लेयर लगातार सभी वाइट पीस पॉट कर देता है तो वाइट स्लैम माना जाएगा। इसके 5 बोनस पॉइंट मिलेंगे। वहीं सभी ब्लैक पीस पॉट करने पर तीन बोनस पॉइंट मिलेेंगे। अगर कोई प्लेयर दोनों पीस को एक ही बार में बिना नेगेटिव पॉइंट के पॉट कर देता है तो उसे अल्टीमेट स्लैम माना जाएगा। इसके दस पॉइंट्स प्लेयर के खाते में जुड़ेंगे और जिसके सबसे ज्यादा पॉइंट्स होंगे उसे विजेता घोषित किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...