• Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • Chandigarh's Markets Will Be Closed From Today At 5 Pm, Night Curfew Now From 6 To 5 In The Evening, 772 Infected And 11 Killed In The Last 24 Hours

वीकेंड लॉकडाउन पर निर्णय आज होगा:चंडीगढ़ की मार्केट आज से 5 बजे बंद होंगी, नाइट कर्फ्यू अब शाम 6 से सुबह 5 बजे तक; पिछले 24 घंटों में आए 772 संक्रमित और 11 की जान गई

चंडीगढ़6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शहर में कोरोना संक्रमण के संदिग्ध मरीजों की रोज जांच की जा रही है। फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
शहर में कोरोना संक्रमण के संदिग्ध मरीजों की रोज जांच की जा रही है। फाइल फोटो

शहर में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है जिसके चलते सभी सरकारी अस्पताल के ICU फुल हो गए हैं। अस्पतालों में मरीजों के लिए जगह भी नहीं बची है। शहर में पिछले 24 घंटों के दौरान 772 नए संक्रमित मरीज मिले है जबकि शहर में एक दिन में सबसे अधिक 11 मरीजों की जान गई है। शहर में कोविड के एक्टिव मरीजों की संख्या 6 हजार 306 हो गई है। अब तक कुल 41 हजार 122 संक्रमित मरीज मिले हैं। बुधवार को 415 मरीज ठीक भी हुए हैं। शहर में आज तक 34 हजार 359 मरीज ठीक हाे गए हैं जबकि आज तक 457 मरीजों की मौत हो गई है। शहर के GMCH-32 के चार डॉक्टर भी संक्रमित हुए हैं।

आज शाम 6 से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा

शहर में शाम 6 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू रहेगा। सभी मार्केट की दुकानें, रेस्टोरेंट, होटल और शाॅपिंग माॅल बंद करने का समय शाम 5 बजे का है। रेस्टोरेंट, ईटिंग पाइंट से रात 9 बजे तक होम डिलीवरी करने की छूट रहेगी। ये निर्देश बुधवार से ही लागू होंगे। नाइट कर्फ्यू के दौरान गैर जरूरी गतिविधियों पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी। चंडीगढ़ में संक्रमण पहले के मुकाबले कई गुना तेजी से फैल रहा है, इसलिए प्रशासक ने सभी अस्पतालों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने-अपने यहां ICU बेड की संख्या बढ़ाएं। जो मरीज ज्यादा गंभीर नहीं हैं, उन्हें कोविड केयर सेंटर्स में शिफ्ट कर प्रोटोकोल के तहत डिस्चार्ज किया जाए, ताकि गंभीर मरीजों के लिए बेड रिजर्व रहें। हेल्थ डिपार्टमेंट में एक कंट्रोल रूम बनाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा शहर के काॅलेज, स्कूल, कोचिंग सेंटर और सभी एजुकेशन इंस्टीट्यूट 15 मई तक बंद कर दिए गए हैं।

शहर में वीकेंड लॉकडाउन को लेकर आज निर्देश दिए जा सकते हैं

शहर में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मरीजों के बीच आज शहर के प्रशासक अधिकारियों के साथ बातचीत करने वाले हैं। मीटिंग में संक्रमण की स्थिति पर विचार विमर्श करने के बाद वीकेंड लाॅकडाउन लगाने पर स्थिति स्पष्ट हो सकेगी। पिछले बार वीकेंड लॉकडाउन लगाने के निर्देश दिए गए थे तो शहर के व्यापारियों ने इसका विरोध किया था। जिसके बाद पिछले सप्ताह वीकेंड लॉकडाउन नहीं लगाया गया । अब स्थिति लगातार खराब हो रही है ऐसे में लोगों को बीमारी से बचाने के लिए प्रशासन कोई सख्त फैसला ले सकता है।

40-50 बेड का मिनी कोविड सेंटर बनाना चाहते हैं तो चंडीगढ़ प्रशासन देगा जगह

हर रोज कोरोना के बढ़ते मरीजों को संभालने के लिए अब और ज्यादा बेड की जरूरत पड़ेगी। इसलिए शहर में मिनी कोविड केयर सेंटर बनाने की शुरुआत प्रशासन संस्थाओं के साथ मिलकर करना चाहता है। प्रशासन ने संस्थाओं से अपील की गई है कि वे 10-15 बेड के कोविड केयर सेंटर तैयार करें जिसके लिए कुछ मदद प्रशासन की तरफ से भी की जाएगी। इन मिनी कोविड केयर सेंटरों के लिए प्रशासन ने IAS यशपाल गर्ग को नोडल अफसर नियुक्त किया है। कोई भी व्यक्ति अकेले भी इस तरह का सेंटर तैयार करवा सकता है या फिर कोई एसोसिएशन, NGO, धार्मिक संगठन, काॅरपोरेशन, सोसाइटी, फर्म या ट्रस्ट इस तरह का कोविड केयर सेंटर बनवा सकती है।

शहर में आज जांच के लिए पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीमें

शहर में आज कोरोना संक्रमण के संदिग्ध मरीजों की जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग की कई टीमें पहुंची हुई है और जांच की जा रही है। शहर में आज सेक्टर-17 बस स्टैंड, चंडीगढ़ पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज, रामदरबार, कंटेमनेंट एरिया और रेलवे स्टेशन चंडीगढ़,सेक्टर-43 स्कूल, बुड़ैल जेल और सेंट्रल कंटेनमेंट एरिया में टीमें पहुंची हुई है।