चंडीगढ़ प्रशासन करेगा बदलाव:इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के लिए पाॅलिसी में बदलाव, इनसेंटिव में 75 हजार रुपए की बढ़ोतरी की

चंडीगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जल्द ही चंडीगढ़ प्रशासन इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को लेकर पाॅलिसी फाइनल करने जा रहा है। इस तरह की गाड़ियों के लिए दिए जाने वाले इनसेंटिव के लिए पहले किए गए प्रावधान में कुछ बदलाव प्रशासन की कमेटी की तरफ से किया गया है। अब फोर व्हीलर्स को दिए जाने वाले इनसेंटिव को मैक्सिमम 1.50 लाख रुपए तक कर दिया गया है, जो पहले 75 हजार रुपए था।

साथ ही फोर व्हीलर्स के लिए पहले लिमिट कैप रखी गई थी कि पहली 1000 गाड़ियां खरीदने वाले लोगों को ही इनसेंटिव दिया जाएगा, लेकिन नए प्रपोजल में इस तरह की लिमिट नहीं रखी गई है। इलेक्ट्रिक टू व्हीलर्स खरीदने वाले को प्रति किलोवाॅट 5000 रुपए मैक्सिमम 30 हजार रुपए, इलेक्ट्रिक फोर व्हीलर्स खरीदने वाले को 10 हजार रुपए प्रति किलोवाॅट और मैक्सिमम 1.50 लाख रुपए का इनसेंटिव दिया जाएगा। थ्री व्हीलर्स की कैटेगरी में फिक्स 30 हजार रुपए का इनसेंटिव दिया जाएगा।

एमसी पेड पार्किंग में 5 साल नहीं देने पड़ेंगे चार्जेज...

वहीं कमेटी की तरफ से ये भी पाॅलिसी में सिफारिश की है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल्स जो लोग खरीदेंगे उनको अगले 5 साल तक नगर निगम की तरफ से चलाई जा रही किसी भी पेड पार्किंग में कोई चार्जेज नहीं देने पड़ेंगे। साथ ही 2024 तक रोड टैक्स में भी छूट दी गई है।

खबरें और भी हैं...