पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सम्मान :सिटी स्टार शूटर गौरी श्योराण को मिला एक्स्ट्राऑर्डिनरी वुमन का अवाॅर्ड

चंडीगढ़15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जेनेवा में हुई इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस में यंग शूटर को किया गया ऑनर
Advertisement
Advertisement

सिटी स्टार शूटर गौरी श्योराण को इंटरनेशनल वुमन क्लब के स्विट्जरलैंड चैप्टर ने इंटरनेशनल एक्स्ट्राऑर्डिनरी वुमन अवॉर्ड से सम्मानित किया है। गौरी का लॉकडाउन में ये दूसरा इंटरनेशनल ऑनर हैं। इससे पहले उन्हें घाना के हाई कमिश्नर ने सम्मानित किया था। इस बार भी इस सम्मान को ऑनलाइन सेमिनार के दौरान ही दिया गया। 
  गौरी को वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स के साथ-साथ खेलों में शानदार उपलब्धियां हासिल करने के लिए इस अवॉर्ड के लिए चुना गया। अवॉर्ड समारोह में गौरी सबसे युवा अवॉर्ड विनर थीं। समरोह में 20 देशों के 300 लोगों ने हिस्सा लिया था जिसमें 200 महिलाएं थी। यहां पर अल्जीरिया में भारतीय राजदूत सतबीर सिंह भी मौजूद थे।
 2013 में अपना शूटिंग करियर शुरू करने वाली गौरी श्योराण ने अपने लिए इस सम्मान को एक बड़ी मोटिवेशन बताया। उन्होंने कहा कि ये मेरे लिए बहुत मायने रखता है कि इतने दिग्गजों के बीच मुझे भी इस अवॉर्ड के काबिल समझा गया। इस तरह के सम्मान मिलने से आपको महसूस होता है कि आपने कुछ अच्छा किया है और आप दूसरों को मोटिवेट भी कर रहे हैं। मैं अपने इस अवॉर्ड को अपने पिता जगदीप सिंह और मां विमल को डेडिकेट करना चाहूंगी क्योंकि उन्होंने मुझे यहां तक पहुंचाने में हर संभव प्रयास किया है। 
 जेनेवा में हुए इवेंट में गौरी को ये सम्मान इंटरनेशनल वुमन क्लब की अध्यक्ष मिशेल बोउलाडे ने दिया। इस अवॉर्ड के लिए सलेक्शन क्लब की इंटरनेशनल कमेटी ने किया था। बोउलाडे ने कहा कि वर्ल्ड की टॉप शूटिंग चैंपियनशिप में मेडल जीतने वाली गौरी ने कई बार देश का नाम रौशन किया है। इस इवेंट में भारत के अलावा घाना, अमेरिका, स्विट्जरलैंड, बेल्जियम, कनाडा, मैक्सिको, स्वीडन, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, नेपाल, श्रीलंका, यूएई, सिंगापुर आदि देशों से लोगों ने हिस्सा लिया। 
वर्ल्ड यूनिवर्सिटी चैंपियन हैं गौरी
गौरी वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में 25 मीटर स्पोर्ट्स पिस्टल की गोल्ड मेडलिस्ट हैं और उन्होंने मलेशिया में ये सफलता हासिल की थी। वे इस मेडल को जीतने वाली एकमात्र भारतीय शूटर हैं। हालही में हुए साउथ एशियन गेम्स में भी उन्होंने दो मेडल्स पर निशाना साधा था। इसके अलावा उन्होंने कई नेशनल चैंपियनशिप में भी मेडल हासिल किए हैं। अभी तक के करियर में गौरी ने 34 इंटरनेशनल इवेंट्स में 26 मेडल जीते हैं, जिसमें 10 गोल्ड हैं जबकि 8 सिल्वर और 8 ब्रॉन्ज मेडल हैं।

अभी फिटनेस पर लगा रही हैं ध्यान
गौरी इस समय अपनी गेम से ज्यादा फिटनेस पर फोकस कर रही हैं। उन्होंने कहा कि फिटनेस हर गेम के लिए जरूरी है और मैं अच्छी फिटनेस के साथ ही रेंज में वापसी करना चाहती हूं। मॉर्निंग और इवनिंग दोनों टाइम फिटनेस सेशन के साथ साथ मैं साइक्लिंग भी करती हूं। जिम इस समय बंद हैं और वहां जाने की परमिशन नहीं है, इसलिए मैंने घर पर ही जिम का सेटअप किया है। मैं वहां पर एक्सरसाइज दोनों सेशन में करती हूं।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement