• Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • Combined Defense Service Exam Concluded In Chandigarh For The First Shift Examination, Students Arrived At The Gate For The Second Shift

परीक्षा की घड़ी:चंडीगढ़ में कम्बाइंड डिफेंस सर्विस की पहली सिटिंग की परीक्षा संपन्न, दूसरी सिटिंग में सामान्य ज्ञान की परीक्षा चल रही

चंडीगढ़2 वर्ष पहले
सीडीएस की परीक्षा के लिए कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए मास्क पहन कर स्टूडेंट पहुंचे। फोटो लखवंत सिंह
  • शहर में स्कूलों व कॉलेजों में 47 परीक्षा केंद्रों पर पहुंचे स्टूडेंट,बाहर परिजन इंतजार में बैठे रहे

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) की ओर से कराई जाने वाले कम्बाइंड डिफेंस सर्विस (सीडीएस) की परीक्षा आज रविवार को चंडीगढ़ के कई परीक्षा केंद्रों पर हो रही है। आज की पहली पाली की परीक्षा सुबह 9.00 से 11.00 बजे तक पूरी हो गई है। अब दूसरी पाली की परीक्षा के लिए 12.00 बजे से दूसरी परीक्षा शुरू होने वाली है। उसके लिए स्टूडेंट अपना आई कार्ड व अन्य जरूरी सामान लेकर परीक्षा केंद्रों के बाहर लाइन में लगे हुए है।

सीडीएस की परीक्षा तीन सिटिंग में हो रही है। पहली सिटिंग में अंग्रेजी की परीक्षा हो चुकी है। परीक्षा देकर निकले स्टूडेंट ने कहा कि पेपर बढ़िया गया। दूसरी सिटिंग की परीक्षा में सामान्य ज्ञान का पेपर चल रहा है और तीसरी सिटिंग की परीक्षा में केवल लड़कों के लिए ऐलिमेंट्री मैथ की परीक्षा होगी। शहर के सभी सेंटर में कोरोना नियमों का पालन किया गया । मुख्य गेट पर एंट्री के समय स्टूडेंट का तापमान चैक किया गया इसके साथ उनके हाथों को सैनिटाइज कराया गया। परीक्षा सेंटरों के बाहर किसी प्रकार की भीड़ न लगे इसके लिए मार्किग की गई थी। स्टूडेंट के परिजनों को सेंटर से दो सौ मीटर की दूरी पर रुकने के निर्देश दिए गए थे।

परीक्षा देने के बाद आपस में डिस्कस करते स्टूडेंट
परीक्षा देने के बाद आपस में डिस्कस करते स्टूडेंट

कई राज्यों से आए

शहर में आज सीडीएस की परीक्षा को लेकर हरियाणा,पंजाब,हिमाचल प्रदेश और चंडीगढ़ के स्टूडेंट भाग ले रहे है। शहर के विभिन्न सेक्टरों में स्थित कॉलेज और सरकारी स्कूलों में बनाए गए परीक्षा केंद्रों में 17 हजार से ज्यादा स्टूडेंट परीक्षा दे रहे हैं।

परीक्षा देने गए स्टूडेंट का इंतजार करते उनके परिजन सेक्टर-11 में
परीक्षा देने गए स्टूडेंट का इंतजार करते उनके परिजन सेक्टर-11 में

परीक्षा केंद्रों पर स्टूडेंट परीक्षा शुरू होने से पहले पहुंच गए। वे कोविड गाइडलाइन को पालन करते हुए चेहरे पर मास्क लगा कर केंद्रों पर पहुंचे।

पहली पाली की परीक्षा खत्म होने के समय बच्चों से मिलने जाते परिजन
पहली पाली की परीक्षा खत्म होने के समय बच्चों से मिलने जाते परिजन

परीक्षा केंद्रों के बाहर इंतजार करते परिजन

आज शहर में बनाए गए सीडीएस परीक्षा केंद्रों के बाहर स्टूडेंट के परिजन अपने बच्चों का इंतजार करते रहे। परीक्षा शुरू होने से लेकर परीक्षा खत्म होने तक उनके परिजन सड़क किनारे बैठ कर उनका इंतजार करते रहे।

परीक्षा केंद्र के बाहर परिजन
परीक्षा केंद्र के बाहर परिजन

पंजाब के बठिंडा से आए एक परिजन ने कहा कि परीक्षा को लेकर आज सुबह अपनी गाड़ी से निकले,पांच घंटे में चंडीगढ़ पहुंचे। हरियाणा के अंबाला से आए एक परिजन ने कहा कि वे भी सुबह ही घर से निकले थे। हिमाचल के सोलन व कई अन्य स्थानों से आए परिजनों ने कहा कि वहां बर्फबारी के बाद ठंड ज्यादा होेने के कारण अपनी गाड़ी पर ही सुबह निकले थे।