• Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • Congress Punjab Election 2022 Candidate List Update, Navjot Singh, Charanjit Channi Sidhu, Sunil Jakhar | Punjab News

कांग्रेस में घमासान के बीच सहमति:सिद्धू, बाजवा, मालविका, वडाली समेत पहली लिस्ट में 29 कैंडिडेट; दिल्ली में मंथन जारी

चंडीगढ़10 दिन पहलेलेखक: मनीष शर्मा
  • कॉपी लिंक

पंजाब कांग्रेस में घमासान के बीच कांग्रेस कैंडिडेट के नामों पर सहमति बनने लगी है। पहली लिस्ट में करीब 29 नामों पर सहमति बन गई है। इनमें अमृतसर ईस्ट से कांग्रेस प्रधान नवजोत सिद्धू, कादियां से प्रताप सिंह बाजवा, मोगा से मालविका सूद, अटारी से सूफी सिंगर लखविंदर वडाली का नाम शामिल है। इसके अलावा कुलजीत नागरा की भी टिकट फाइनल हो चुकी है।

माझा ब्रिगेड पर कांग्रेस ने फिर भरोसा जताया है। तृप्त राजिंदर बाजवा, सुखबिंदर सिंह सुख सरकारिया, सुखजिंदर रंधावा और रमनजीत सिक्की की टिकट भी फाइनल हो चुकी है। सबसे दिलचस्प कपूरथला से मंत्री राणा गुरजीत का नाम है, जो लगातार सिद्धू के खिलाफ बोलते रहे हैं और कैप्टन अमरिंदर सिंह के करीबी माने जाते हैं। उनकी टिकट पर भी सहमति बनती नजर आ रही है। पहली लिस्ट में 60 से 70 उम्मीदवारों का नाम घोषित करने की योजना बनाई जा रही है।

मूसेवाला को सिद्धू और सीएम चन्नी ने पार्टी में शामिल किया था
मूसेवाला को सिद्धू और सीएम चन्नी ने पार्टी में शामिल किया था

सिद्धू मूसेवाला की टिकट का विरोध

मानसा सीट के लिए भी दिलचस्प स्थिति बनती जा रही है। यहां से विवादित सिंगर सिद्धू मूसेवाला टिकट के दावेदार हैं। मूसेवाला के लिए नवजोत सिद्धू, सीएम चन्नी और पंजाब कांग्रेस इंचार्ज हरीश चौधरी लॉबिंग कर रहे हैं। हालांकि मानसा से यूथ कांग्रेस के चुसपिंदर सिंह भी टिकट चाहते हैं। वहीं, अब मौजूदा विधायक नाजर सिंह मानशाहिया ने भी विरोध जता दिया है। उन्होंने कहा कि अगर मूसेवाला को टिकट दी गई तो फिर उनके भी विकल्प खुले हुए हैं। इस बाबत उन्होंने कांग्रेस हाईकमान को चिट्‌ठी भी लिखी है। मानशाहिया 2017 में आप की टिकट पर चुनाव जीते थे लेकिन बाद में कांग्रेस में शामिल हो गए।

सोनिया के सामने भिड़े सिद्धू- चन्नी और जाखड़

शुक्रवार सुबह कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के सामने ही सीएम चरणजीत चन्नी, पंजाब प्रधान नवजोत सिद्धू और कैंपेन कमेटी चेयरमैन सुनील जाखड़ में ही उलझ गए। बात टिकट देने से लेकर अब सीएम चेहरा घोषित करने की मांग तक पहुंच गई है। कांग्रेस हाईकमान चन्नी, सिद्धू और जाखड़ के चेहरे पर चुनाव लड़ना चाहता है लेकिन पंजाब में कांग्रेस में मचे घमासान को देखते हुए वह किसी एक की घोषणा की मांग उठा रहे हैं। सिद्धू और चन्नी इस पक्ष में ज्यादा हैं। इससे पहले गुरुवार देर रात भी केंद्रीय चुनाव कमेटी (CEC) की मीटिंग में यह तीनों आपस में उलझ गए थे।

तीनों ही नेता अपने समर्थकों को टिकट दिलाना चाहते हैं ताकि आगे चल कर सीएम की कुर्सी पर दावा मजबूत हो सके। गुरुवार रात को कांग्रेस में 78 सीटों पर चर्चा हुई। जिसमें घमासान देख सोनिया गांधी ने कहा कि पहले नेता आपस में सहमति बनाएं। उसके बाद मीटिंग में आएं। इसके बाद आज फिर दिग्गज नेताओं के साथ मीटिंग की जा रही है। जिसमें फिर से कल रात वाले ही हालात बने हुए हैं।

इसी बीच काफी हद तक कांग्रेस टिकटों पर सहमति बन चुकी है। कांग्रेस की पहली लिस्ट आज जारी हो सकती है, जिसमें 73 से 75 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा हो सकती है। जिसमें ज्यादातर विधायक ही हाेंगे। 5 सीटों को लेकर मंथन जारी है। इसके अलावा अगली लिस्ट में महिलाओं की गिनती ज्यादा हो सकती है।

आदमपुर से चन्नी केपी के पक्ष में, सिद्धू बोले- रिंकू को भेजें

पंजाब में आदमपुर सीट से सीएम चन्नी अपने रिश्तेदार मोहिंदर केपी को चुनाव लड़ाने के पक्ष में हैं। हालांकि नवजोत सिद्धू का कहना है कि जालंधर वेस्ट से विधायक सुशील रिंकू को आदमपुर से लड़ाया जाए। मोहिंदर केपी जालंधर वेस्ट से लड़ें। पार्टी स्तर पर इस पर सहमति बनी, लेकिन सीएम चन्नी ने दूसरा दांव खेल दिया। पहले यह चर्चा भी रही कि अनुसूचित जाति वोट बैंक को देखते हुए सीएम चन्नी चमकौर साहिब के साथ आदमपुर से भी चुनाव लड़ें लेकिन 'वन फैमिली-वन टिकट' के फॉर्मूले के बाद यह संभव नजर नहीं आ रहा था। इसीलिए सीएम ने अपने करीबी रिश्तेदार केपी के लिए यहां लॉबिंग की है।

यूथ कांग्रेस की दावेदारी से भी कांग्रेस में घमासान

इस बार यूथ कांग्रेस भी अपने नेताओं को टिकट दिलाना चाहती है। सोनिया गांधी की अगुवाई में मीटिंग के दौरान गढ़शंकर सीट के लिए सीएम चन्नी और सिद्धू ने निमिशा मेहता का समर्थन कर दिया। हालांकि कैंपेन कमेटी प्रधान सुनील जाखड़ ने यूथ कांग्रेस के पूर्व प्रधान अमरप्रीत सिंह लाली का नाम आगे कर दिया। यूथ कांग्रेस 12 टिकट मांग रही है, जिनमें लाली के अलावा बरिंदर ढिल्लो रोपड़, अमित बावा सैनी डेराबस्सी, दमन बाजवा सुनाम और गुरजोत ढींढसा अमरगढ़ से टिकट पर दावा ठोक रहे हैं। मानसा से यूथ कांग्रेस चुसपिंदर के लिए टिकट चाहती है, लेकिन यहां से नवजोत सिद्धू और सीएम चन्नी विवादित गायक सिद्धू मूसेवाला को टिकट देने के हक में डटे हैं।

आज पहले स्क्रीनिंग कमेटी और फिर CEC की मीटिंग

सोनिया गांधी के सामने ही नेताओं को भिड़ते देख एक बार फिर से सहमति के लिए स्क्रीनिंग कमेटी की मीटिंग होगी। इसकी अगुआई कमेटी चेयरमैन अजय माकन करेंगे। इसमें सीएम चन्नी, सिद्धू और जाखड़ समेत सभी मेंबर जुड़ेंगे। यहां सहमति बनने के बाद फिर CEC की मीटिंग होगी, जिसके बाद पहली सूची जारी कर दी जाएगी।

कांग्रेस कैंडिडेट की एक लिस्ट वायरल

इसी बीच कांग्रेस कैंडिडेट की एक लिस्ट वायरल हुई है। हालांकि इसके बारे में अभी तक कांग्रेस की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। इतना जरूर है कि इस लिस्ट में तारीख 14 जनवरी 2021 लिखी है लेकिन कैंडिडेट के नाम 2020 चुनाव के लिए लिखे गए हैं। ऐसे में इसे फेक समझा जा रहा है।