• Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • Congress's Hindu Card, Sanskrit To Be Taught In Punjab Schools; Research Center On Ramayana, Mahabharata And Gita, CM Channi To Do PhD On Mahabharata

कांग्रेस का हिंदू कार्ड:पंजाब के स्कूलों में पढ़ाई जाएगी संस्कृत; रामायण, महाभारत और गीता पर रिसर्च सेंटर, महाभारत पर PhD करेंगे CM चन्नी

चंडीगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फगवाड़ा स्थित कार्यक्रम में तिलक लगवाते CM चरणजीत चन्नी। - Dainik Bhaskar
फगवाड़ा स्थित कार्यक्रम में तिलक लगवाते CM चरणजीत चन्नी।

पंजाब विधानसभा चुनाव में हिंदू वोट बैंक ने कांग्रेस की टेंशन बढ़ा रखी है। सरकार और संगठन में सिख चेहरा है। कोई दिग्गज हिंदू चेहरा आगे नहीं आ रहा। ऐसे में CM चरणजीत चन्नी ने यह कमान संभाल ली है। उन्होंने ऐलान कर दिया कि अब पंजाब के सरकारी स्कूलों में संस्कृत पढ़ाई जाएगी। जिसे वैकल्पिक विषय के तौर पर पाठ्यक्रम में रखा जाएगा।

इसके अलावा रामायण, महाभारत और श्रीमद् भगवत गीता पर रिसर्च सेंटर बनाया जाएगा। यही नहीं, फगवाड़ा का गांव खाटी भगवान परशुराम की तपोस्थली है। यहां उनकी चेयर भी स्थापित की जाएगी। वह खुद भी संस्कृत सीखकर महाभारत पर PhD करेंगे।

भगवान परशुराम को प्रणाम करते सीएम चन्नी
भगवान परशुराम को प्रणाम करते सीएम चन्नी

कांग्रेस की चिंता की 4 बड़ी वजहें

  • पंजाब में 38.49% हिंदू वोट बैंक है। 19% वोट जट्टसिख वोट के लिए नवजोत सिद्धू कांग्रेस प्रधान हैं। 32% दलित वोट बैंक के लिए अनुसूचित जाति के CM चरणजीत चन्नी है। हालांकि हिंदू वोट बैंक के लिए कांग्रेस के पास कोई कद्दावर नेता नहीं।
  • पंजाब में कांग्रेस का बड़ा हिंदू चेहरा पूर्व प्रदेश प्रधान सुनील जाखड़ हैं। वह पार्टी से नाराज होकर घर बैठे हैं। पंजाब कांग्रेस इंचार्ज हरीश चौधरी ने उन्हें मनाने की कोशश की लेकिन बात नहीं बनी।
  • हिंदू वोट बैंक में BJP और कैप्टन अमरिंदर सिंह की अच्छी घुसपैठ है। यह दोनों मिल गए तो कांग्रेस के लिए शहरी क्षेत्रों से मुश्किल खड़ी होगी। कैप्टन भाजपा से सीट शेयरिंग करेंगे, ये वह पहले ही कह चुके हैं।
  • आम आदमी पार्टी संयोजक और दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल भी कांग्रेस की चिंता हैं। वह पंजाब में सीएम चेहरा सिख होने की बात कह रहे हैं लेकिन प्रचार खुद कर रहे हैं। शहरी क्षेत्रों और खासकर व्यापारियों में उन्हें अच्छा सपोर्ट मिल रहा है।
संयुक्त हिंदू महासभा के कार्यक्रम में सिद्धू भी कुछ यूं नजर आ चुके
संयुक्त हिंदू महासभा के कार्यक्रम में सिद्धू भी कुछ यूं नजर आ चुके

सिद्धू भी खेल चुके दांव, बोले- मेरी मां हिंदू और पिता गुरसिख
कुछ दिन पहले नवजोत सिद्धू चंडीगढ़ आए थे। जहां संयुक्त हिंदू महासभा के कार्यक्रम में सिद्धू ने कहा कि उनकी मां हिंदू और पिता गुरसिख थे। तय कर लो कि मैं हिंदू हूं या सिख। मेरे खून के कतरे में यह देख लो। नवजोत सिद्धू पंजाब के आपसी भाईचारे का प्रतीक है। सिद्धू पहले भी पूजा-पाठ के चलते चर्चा में रहे हैं। इससे पहले वह सीएम चरणजीत चन्नी के साथ केदारनाथ भी जा चुके हैं।