पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शास्त्रीनगर:एग्रीकल्चर लैंड पर रोक के बावजूद हो रहा निर्माण

मनीमाजरा14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मैराथन दौड़ में विजेता फोर्ट क्लब के सदस्यों का किया गया सम्मान। - Dainik Bhaskar
मैराथन दौड़ में विजेता फोर्ट क्लब के सदस्यों का किया गया सम्मान।
  • मकानों से सीवरेज का पानी निकालने के लिए सुखना चो में लिए डाली जा रही है पाइप

चंडीगढ़ प्रशासन की कारगुजारी का आलम यह है कि शास्त्री नगर में बीते कई महीनों से सैकड़ों की संख्या में अवैध तौर पर मकान बनकर तैयार हो गए हैं। इस जगह धड़ल्ले से बेची जा रही है। कई बिल्डर्स ने फॉर्म हाउस की जमीन खरीद कर उस पर छोटे-छोटे प्लॉट काट कर बेचने शुरू किए हुए हैं। यही वजह थी अब यहां पर सैकड़ों की संख्या में मकान बन कर तैयार हो चुके हैं।

यहां काफी आबादी भी है। एक तरफ जहा चंडीगढ़ प्रशासन शहर में पानी की किल्लत और बिजली सप्लाई की कमी का रोना रो रही हैं। वहीं इन मकानों के निर्माण कार्यों में पानी और बिजली की सप्लाई कहाँ से आ रही है। यह बात भी हैरान करने वाली है यहां हर घर पर पानी का कनेक्शन है। बिजली का कनेक्शन भी मुहैया करवाया गया है। इसकी मंजूरी कौन दे रहा है इसकी मंजूरी कौन दे रहा है।

यहां काफी संख्या में बिल्डर मौजूद है। जो लोगों को मकान निर्माण के लिए जमीन मुहैया करवा रहे हैं। पहले 3 लाख रुपए प्रति 25 मीटर के हिसाब से जमीन बिक रही थी अब इस की कीमत 6 लाख रुपए से ऊपर है। बिल्डर्स इन मकानों के लिए सीवरेज मुहैया करवाने के लिए पाइप डाल रहे हैं। ये पाइपें सुखना चो तक डाली जा रही है। इन मकानों के सीवरेज का सारा पानी सूखना चो में गिराने के लिए पूरा प्रबंध किया गया है।

सुखना चो में इन दिनों सफाई की बात की जा रही है। एक तरफ शास्त्री नगर में इन दिनों सैकड़ों की संख्या में मकान बन कर तैयार हो गए हैं। वहीं, चंडीगढ़ प्रशासन के अधिकारी इन पर इसी तरह की भी कार्रवाई नहीं करते है। शास्त्रीनगर किशनगढ़ के अलावा मनीमाजरा की रेलवे फाटक के पास भी इन दिनों टिन की चारदीवारी करके दुकानें बनाई हुई है। इसके अलावा कुछ लोगों ने सरकारी जमीन पर भी कब्जा किया हुआ है।

कंस्ट्रक्शन पर लगी है स्टे फिर कैसे बन गए इतने मकान
चंडीगढ़ प्रशासन ने सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर किशनगढ़ के दायरे में आने वाली इस जमीन पर किसी तरह की भी कंस्ट्रक्शन पर स्टे लगा रखी है। इसके बावजूद सैकड़ों मकान बन कर तैयार हैं। प्रशासन के पास इस बात का कोई जवाब नहीं है। आम जनता को यह मकान दिखाई न दे। इसलिए इनकी कंस्ट्रक्शन मुख्य सड़कों से अंदर जाकर की जा रही है। फिलहाल काफी संख्या में मकान बन कर तैयार हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser