• Hindi News
  • Local
  • Chandigarh
  • Cooperation Minister Banwali Lal Said That The Ethanol Plant Of Shahabad Sugar Mill Will Have A Capacity Of 90 KLPD.

करनाल-पानीपत में लगेंगे एथेनॉल प्लांट:सहकारिता मंत्री बनवाली लाल का ऐलान; शाहाबाद शुगर मिल के प्लांट की क्षमता 90 KLPD होगी

चंडीगढ़4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सहकारिता मंत्री बनवारी लाल का फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
सहकारिता मंत्री बनवारी लाल का फाइल फोटो।

हरियाणा के सहकारिता मंत्री बनवारी लाल ने बताया कि प्रदेश की शुगर मिलों में घाटा पूरा करने के लिए एथेनॉल प्लांट लगाए जा रहे हैं। अभी फिलहाल शाहाबाद शुगर मिल में एथेनॉल प्लांट लगा है, जिसकी क्षमता 60 केएलपीडी है। इसे बढ़ाकर 90 केएलपीडी किया जाएगा। साथ ही प्रदेश की पैक्स सोसाइटी को भी कंप्यूटराइज्ड किया जाएगा। इसके लिए जल्द ही टेंडर जारी किया जाएगा।

सहकारिता मंत्री ने कहा कि अगले साल करनाल और पानीपत शुगर मिल में 90 केएलपीडी का एथेनॉल प्लांट लगाया जाएगा। महम, पलवल, कैथल शुगर मिल में चीनी हमने गुड़ और शक्कर में बनाई थी। लेकिन इनके टेस्ट में कुछ कमियां थी, जिसमें अब सुधार किया गया है। आज तक लोग चीनी खाना कम ही पसंद करते हैं, इसलिए कैंडी बनाई गई है। शुगर मिल में रिफाइंड शुगर बनाने की भी योजना है, ताकि शुगर मिल के घाटे को कम करके उन्हें लाभदायक बनाया जा सके।

अर्बन लोकल बॉडी से मांगी साइट्स

सहकारिता मंत्री बनवारी लाल ने कहा कि हरियाणा में वीटा के प्रोडेक्ट की डिमांड काफी है। इसलिए वीटा के प्रोडक्ट के लिए ज्यादा से ज्यादा बूथ खोलने का निर्णय लिया है। इसके लिए शहरी स्थानीय निकाय विभाग से साइटस मांगी गई हैं। वहीं हाउसिंग सोसाइटी से भी राय मांगी है, ताकि वहां पर भी बूथ खोले जाएंगे, ताकि वीटा के प्रोडक्ट आम जनता तक पहुंच सकें।

सभी पैक्स होंगे कंप्यूटराइजड

बनवाली लाल ने कहा कि प्रदेश के सभी पैक्स को कंप्यूटराइजड किया जाएगा। इसके लिए टेंडर लगाए जाएंगे। कंसलटेंट कंपनी की रिपोर्ट आ चुकी है। पैक्स के कंप्यूटरराइज्ड होने से लेन देन में पारदिर्शता आएगी। हरियाणा के पैक्स को जल्दी ही मल्टी सर्विस सेंटर में डेवलप किया जा रहा है, ताकि खाद व बीज की सुविधा के साथ अन्य प्रोडेक्ट भी किसानों को गांव में ही उपलब्ध हो सकें। पैक्स के शुगरफेड, डेयरी फेड और हैफेड के प्रोडक्ट भी मिला करेंगे।